IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

रामपुर बुशहर में स्क्रूटनी के पहले दिन 60 मतदाता वोटर लिस्ट से बाहर, सोमवार को अंतिम मौका

3

एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहर

नई मतदाता सूची को अंतिम रूप देने से पहले शनिवार से रामपुर बुशहर में असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर तहसीलदार की अध्यक्षता में स्क्रूटनी की गई। पहले ही दिन लिस्ट से करीब 60 मतदाता डिलीट कर दिए गए। इनमें से कुछ लोगों की मौत हो गई थी तो कुछ फर्जी तरीके से लिस्ट में बने हुए थे।

\"\"

प्रशासन की ओर से 28 नवम्बर तक आपत्तियां दर्ज करने का मौका दिया गया था। इसके बाद स्क्रूटनी की जानी थी लेकिन कोरोना संक्रमण के मामले अत्यधिक आने के कारण रामपुर बुशहर में 5 दिसम्बर तक कर्फ्यू लागू किया गया था। प्रबुद्ध और जागरूक लोगों व संस्थाओं की ओर से सभी 9 वार्डों में करीब 350 लोगों के मतदाता सूची में शामिल होने पर आपत्तियां दर्ज की गई थी। शनिवार को जब स्क्रूटनी की गई तो पाया कि करीब 20-22 लोगों की मौत हो चुकी थी फिर भी वे सूची में थे जिन्हें हटा दिया गया।

इसके बाद जब जांच हुई तो करीब 40 ऐसे लोग भी सूची में थे जिनका शहर में घर ही नहीं है लेकिन खुद को शहर का बाशिंदा बताकर मतदाता बने रहे। कई लोग वर्षों पूर्व जगातखाना, ब्रो, नोगली, दत्तनगर आदि क्षेत्रों में बस चुके थे लेकिन अपना नाम वोटर लिस्ट में बनाए रखा था। तो कई लोग चुहाबाग, खनेरी रचोली या डकोलढ में घर बनाकर बस चुके थे लेकिन अपना नाम बाजार के वार्डों में ही रखा था। जांच के बाद उन्हें सम्बंधित वार्डों में माइग्रेट किया गया। जबकि करीब 40 लोगों के नाम वोटर लिस्ट से काट दिए गए हैं। क्योंकि ये लोग अपना शहर में रिहाइश का प्रमाण ही नहीं दे पाए।

इस दौरान करीब 20 लोग ऐसे थे जिन्होंने आपत्ति के बाद अपना प्रमाण दिया और उनके नाम यथावत रखे गए। गौर हो कि कुछ छुटभैयों ने चुनावों में अपनों को समर्थन दिलाने और अपना वर्चस्व कायम रखने के लिए फर्जी तरीके से कई लोगों के नाम मतदाता सूची में डाल रखे थे जिन्हें अब बाहर का रास्ता दिखाया जा रहा है।

इस पर कांग्रेस के एक शख्स ने आपत्ति भी जताई और कहा कि प्रशासन भाजपा के दबाव में वोटर लिस्ट से नाम काट रहा है। जबकि सच ये है कि भाजपा नेताओं की ओर से एक भी आपत्ति दर्ज नहीं करवाई गई थी।

इस बाबत ARO व तहसीलदार रामपुर बुशहर कुलताज सिंह ने बताया कि तथ्यों व प्रमाण के आधार पर स्क्रूटनी की गई है। लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत जो व्यक्ति जिस स्थान पर रहता है उसे वहीं मताधिकार का अधिकार है। जो लोग साक्ष्य देने में असमर्थ रहे उनके नाम काट दिए गए है इसमें किसी तरह की राजनीति नहीं। उन्होंने कहा कि सर्वाधिक आपत्तियां वार्ड नंबर 3 से आई थी। सोमवार को भी स्क्रूटनी जारी रहेगी जिसके बाद अंतिम मतदाता सूची जारी की जाएगी।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे मतदाता सूची को जरूर चेक करें ताकि मतदान के समय भी किसी को दिक्कत न हो और अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। उन्होंने कहा कि लगभग 400 नए मतदाताओं को भी शामिल किया गया है।

Share from A4appleNews:

Next Post

कच्चे तेल की कम कीमतों के बाद भी बढ़ रहे पेट्रोल डीजल के दाम, वापस ले केंद्र सरकार - मेहता

Sun Dec 6 , 2020
एप्पल न्यूज़, सुरेन्द्र जम्वाल बिलासपुर कच्चे तेल की कम कीमतों के बाद भी पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार हो रही वृद्धि हो रही हैं। प्रेस को दिए अपने ब्यान मे प्रदेश युवा कांग्रेस के महासचिव रजनीश मेहता ने कहा कि सरकार को बड़े दामों वापिस ले और कच्चे तेल […]

You May Like

Breaking News