IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

नाबार्ड के सहयोग से हिमाचल में 102 किसान उत्पादक संगठनों के 16 हजार किसान- बागवान बने सदस्य

एप्पल न्यूज़, शिमला

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक क्षेत्रीय कार्यालय शिमला (नाबार्ड एवं कृषि प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण) के संयुक्त तत्वधान में सेब उत्पादक संगठनों के लिए वर्चुअल कार्यशाला का आयोजन किया गया ।


इस वर्चुअल कार्यशाला में दिनेश रैना मुख्य महाप्रबंधक नाबार्ड तथा यूके वत्स महाप्रबन्धक कृषि प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण ने सेब उत्पादकों को उनकी आय दोगुनी करने के सम्बन्ध में विभिन्न जानकारियां प्रदान की।

उन्होंने इस वर्चुअल कार्यशाला में कहा कि बागवान संगठनों को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर मूल्य मिल सके तथा उनके उत्पादों को बेहतर पहचान मिल सके इसके लिए बागवानों को अपने सेबों में गुणवत्ता पर बल देने को कहा जिससे कि हिमाचल प्रदेश का बागवान अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बाजार में अपने उत्पाद को अन्य देशों की श्रेणी में पा सके।

मुख्य महाप्रबन्धक नाबार्ड दिनेश रैना ने कहा कि नाबार्ड के सहयोग से हिमाचल प्रदेश में 102 किसान उत्पादक संगठनों के 16 हजार किसान तथा बागवान सदस्यता के माध्यम से जुड़े है इससे इन बागवानों को नाबार्ड द्वारा शहद, काला जीरा, चिलगोजा, फूल फल इत्यादि नई तकनीकी एवं वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है जिससे गुणवत्ता के स्तर पर वृद्धि हो रही है । नाबार्ड द्वारा आर्थिकी एवं नवीनतम तकनीकी मदद से सेब बागवानों को वैश्विक स्तर पर निर्यात करने में नाबार्ड द्वारा हर संभव मदद प्रदान की जारही है  ।

इस दौरान किसान एवं बागवान के एक्सपोर्टरों द्वारा वर्चुअल माध्यम से किसानों-बागवानों को नई नई तकनीक से उत्पाद में गुणवत्ता के विषय में जानकारी दी । एक्सपोर्टरों द्वारा काला जीरा व चिलगोजा जैसे हिमाचल में होने वाले प्राकृतिक उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाई जा सके इस विषय पर किसान संगठनों को वर्चुअल माध्यम से गुणवत्ता के विषय में विस्तृत जानकारी दी ।

कार्यशाला में नाबार्ड महाप्रबंधक द्वारा कृषि उत्पादक संगठनों एंव प्रगतिशील बागवानों से आग्रह किया कि नाबार्ड द्वारा किसानों एवं बागवानों को इस प्रतिस्पर्धा में अपने उत्पाद को हर निर्यात करने में हर संभव सहायता प्रदान करेगा ।

इस अवसर पर बागवानी, कृषि, इफ्को तथा एपीएमसी के अधिकारियों द्वारा वर्चुअल माध्यम से कार्यशाला में भाग लिया और अपने अपने सुझाव व विभिन्न जानकारियों किसान एवं बागवान संगठनों को उपलब्ध करवाई ।

इस मौके पर एपीईडीए व नाबार्ड के अधिकारी भी उपस्थित रहे ।

Share from A4appleNews:

Next Post

NPS कर्मचारी संघ सरकार की नजरअंदाजी से मायूस, सुरक्षा के लिए अनूठी पहल, एक लाख कर्मचारियों को LIC से 5 लाख का ग्रुप इन्श्योरेंस

Mon Jun 7 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला नई पेंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ ने एनपीएस कर्मचारियों की सुरक्षा के मद्देनजर एक अनोखी पहल  की है। इस आशय की जानकारी देते हुए कांगड़ा जिला प्रधान राजिन्दर मन्हास ने बताया कि कर्मचारी महासंघ पिछले लंबे समय से प्रदेश सरकार से केंद्र की 2009 की अधिसूचना को हिमाचल […]

You May Like

Breaking News