IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

कबाईली क्षेत्र पांगी में लगे ऑफ ग्रिड सोलर पावर प्लांट, 1000 BPL परिवारों को मिली रोशनी

5

एप्पल न्यूज़, शिमला/पांगी

आपने दिन में तो सूर्य की रोशनी देखी है, परंतु आजकल हिमाचल प्रदेश के दूरस्थ व कबाईली क्षेत्र पांगी उपमण्डल जिला चंबा के 1000 बी.पी.एल. परिवारों के घरों में रात में भी सूरज चमक रहा है। ये संभव हुआ है, प्रदेश सरकार के गतिशील मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के प्रयासों से। जिन्होंने हिमऊर्जा के माध्यम से इस कबाईली क्षेत्र के 1000 बी.पी.एल. परिवारों को 250 वाट के आफ ग्रिड़ पावर प्लांट (बैट्री बैकअप के साथ) वित्तरित किए हैं। पांगी क्षे़त्र जो राजधानी शिमला से लगभग 461 किलोमीटर दूर 7,000 से 11,000 फीट की ऊंचाई पर बसा हुआ है। यहां की आबादी 2011 की जनगणना के अनुसार 18,868 थी।


सर्दियों के दिनों में जब यह घाटी भारी बर्फबारी के कारण लगभग छः महीने बंद रहती है और विद्युत लाईनें भी बाधित हो जाती है, ऐसे में इस क्षेत्र के लिए प्रदेश सरकार ने बजट में 3.83 करोड़ रूपये का प्रावधान करके गरीबी की रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के घरों को आॅफ ग्रिड सोलर पावर प्लांटों से रोशन किया है।
इन सोलर पावर प्लांटों से क्षेत्र के बी.पी.एल. परिवारों में खुशी का माहौल है। पांगी निवासी भुवनेश्वर का कहना है कि पांगी क्षेत्र लगभग पांच-छः महीने बर्फ से ढका रहता है, जिससे हमें बिजली की बड़ी समस्या रहती थी, अब प्रदेश सरकार द्वारा हिमऊर्जा के माध्यम से सोलर पावर प्लांट मिलने से हमेें सर्दियों में बिजली की समस्या नहीं रहेगी।
किलाड के नेक राम भी सरकार की इस सोलर प्लांट योजना से सरकार का शुक्रिया अदा कर रहे हैं। पांगी के सुभाष चन्द कहते है कि यहां सर्दियों के दिनों में मात्र एक-दो घंटे कभी बिजली आती थी, जिससे स्कूल के बच्चों को पढ़ने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था, अब सरकार की सोलर प्लांट योजना स्कूली बच्चों के लिए वरदान सिद्ध हुई है।

वे कहते है कि मैं अपने घर में एक एल.ई.डी. टेलीविज़न तथा पांच एल.ई.डी. ट्यूब चला रहा हूं। पांगी के अविनाश भी खुशी से कहते है कि वे अपने घर में 2 एल.ई.डी. टेलीविज़न व 3 एल.ई.डी. ट्यूब चला रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश हिम ऊर्जा की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रूपाली ठाकुर ने कहा कि साधारणतः 250 वाट के इन सौर ऊर्जा प्लांटों से 9 वाट की 4 से 5 एल.ई.डी. ट्यूब लाईटें 5 घंटे से अधिक जलती हैं तथा 40 वाट का एल.ई.डी. टेलीविज़न भी 4 घंटे चलता है व मोबाईल भी चार्ज हो जाता है। इन आॅफ ग्रिड सोलर प्लांट की मुरम्मत व रख-रखाव के लिए संबंधित कंपनियों द्वारा दो सर्विस सेंटर खोले गए हैं व स्थानीय निवासियों को भी प्रशिक्षित किया गया है।

Share from A4appleNews:

Next Post

मनरेगा की तरह मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना से 500 से अधिक को मिला रोजगार- सुरेश भारद्वाज

Wed Jun 9 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने यहां कहा कि मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना शहरी क्षेत्रों में रोजगार प्रदान करने में, विशेषकर लाॅकडाऊन के दौरान, उपयोगी व प्रभावी साबित हुई है। मंत्री ने इस योजना को शहरी मनरेगा की परिभाषा दी। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि इस योजना के […]

You May Like

Breaking News