IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

पांच पंचायतों के किसानों-बागवानों ने आनी में जानी 4 विभागों की योजनाएं और बेहतर फसल तैयार करने की बारिकियां

एपीएमसी के सौजन्य से कुंगश में हुआ राष्ट्रीय कृषि बाजार जागरूकता शिविर का आयोजन


एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा आनी

मंगलवार को कुल्लू जिला के आनी विकास खण्ड की कुंगश पंचायत में एपीएमसी कुल्लू एवं लाहौल स्पीति के सौजन्य से राष्ट्रीय कृषि बाजार जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम की अध्यक्षता एपीएमसी चेयरमैन कुल्लू एवं लाहौल स्पीति अमर ठाकुर ने की।

शिविर में कुंगश. कराणा. कराणा-1. बिनण और मुंडदल पंचायत के सैंकड़ों किसानों व बागवानों ने भाग लिया। जिसमें उन्होंने चार विभागों में चल रही विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों व योजनाओं और आय को दोगुणा करने की बारिकियां जानी। 

एपीएमसी चेयरमैन अमर ठाकुर और सचिव सुशील गुलेरिया ने संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के दो साल बाद उन्होंने ये किसानों के लिए पहला जागरूकता शिविर लगाया है। उन्होंने कहा कि करीब आठ करोड़ की लागत से आनी के किरण बाजार में सब्जी मंडी का जल्द निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पूरे जिले में नौ सब्जी मंडियां काम कर रही है जबकि आनी, बंजार , लाहौल स्पीति के करगां में तीन नई मंडियां बनेगी। उन्होंने कहा कि घर द्वार सब्जी मंडियां खुलने से किसानों व बागवानों की अर्थिकी सुदृढ़ हुई है।

वहीं, कृषि विज्ञान केंद्र बजौरा के प्रभारी केसी शर्मा ने सुभाष पारलेकर प्राकृतिक खेती की ओर बढ़ावा देने का किसानों से आहवान किया और उन्होंने प्राकृतिक रूप से खाद तैयार करने की विधि किसानों को विस्तारपूर्वक बताई। उन्होंने अपने खेतों की मिट्टी के जांच करने के बाद ही उर्वरकों के इस्तेमाल करने की सलाह दी। वहीं, उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र बजौरा में दी जाने वाली विभिन्न प्रशिक्षण के बारे उपस्थित जनसमूह को जानकारी दीआ।

कार्यक्रम में. बागवानी विभाग से एचडीओ डाॅ. सीमा ने बागवानी विभाग में चल रही विभिन्न स्कीमों और अनुदान के विषय विस्तारपूर्वक जानकारी दी।इधर, पशुपालन विभाग से डाॅ देवेन्द्र पाॅल ने पशुओं में होने वाले प्रमुख रोगों और उनके निदान के बारे विस्तारपूर्वक समझाया। उन्होंने विभाग में किसानों के उत्थान के लिए चली विभिन्न योजनाओं के विषय भी बताया।

इस दौरान कई किसान महिलाओं ने अपने दुधारू पशुओं से आ रही समस्या और उनके निदान के बारे जानकारी ली।वहीं. इस अवसर पर एपीएमसी चेयरमैन अमर ठाकुर.सचिव सुशील गुलेरिया. भाजपा किसान मोर्चा आनी के अध्यक्ष एवं दलाश पंचायत के प्रधान सत्येन्द्र शर्मा. भाजपा उपाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार. वेद ठाकुर. संदीप चैहान. कुंगश पंचायत के प्रधान राकेश ठाकुर. कराणा-1 की प्रधान रचना ठाकुर. प्रधान हेतराम.विजय ठाकुर. केवल कृष्ण . तथा वन विभाग के वीओ  अरूण शर्मा सहित सैंकड़ों किसान व बागवान मौजूद रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

शिमला व्यापार मंडल का निर्विरोध चुनाव, सर्वसम्मति से चुन लिए गए पांच पदाधिकारी

Wed Sep 1 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला शिमला व्यापार मंडल का चुनाव सर्वसम्मति से सम्पन हो गया है। चुनावी प्रक्रिया में नाम वापिस लेने की अंतिम तिथि थी। उसके बाद शिमला व्यापार मंडल का चुनाव निर्विरोध हो गया है। हरजीत कुमार मंगा को प्रधान, अजय शरना को उप प्रधान नितिन सोहल को जनरल सैक्रेटरी, […]

You May Like

Breaking News