शिमला से एयर अलायन्स-एयर इंडिया की फ्लाइट जल्द होगी शुरू, एयर स्ट्रिप का 300 मीटर होगा विस्तार- कश्यप

टूटू – एयरपोर्ट रोड की हो मरम्मत और लगे ज़्यादा से ज़्यादा स्ट्रीट लाइट, पवन हंस के भी बढेगे रुट, सस्ती होगी टिकट

एप्पल न्यूज़, शिमला

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की सिविल विमानक्षेत्र शिमला पर एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक भाजपा अध्यक्ष एवं संसद सदस्य शिमला की अध्यक्षता में आयोजित की गई । इस बैठक का उद्देश्य यात्रियों की सुविधाओं के दृष्टिकोण से हवाई अड्डों को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाना एवं आने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करना रहा।


बैठक में विमानपत्तन निदेशक अनिल कुमार सैनी, संदीप सागर, कर्ण नंदा, कपिल ठाकुर, सतिंदर शांडिलया, पुनीत शर्मा, नीरज चौधरी, विपुल विद्या, डी पी सिंह, भाग माल एवं सुमेद शर्मा उपस्थित रहे।
इस समिति की बैठक पूर्व में 2018 के बाद अब 22 सितंबर 2021 को हुई , अब हर 6 माह में एक बार होगी इस समिति की बैठक।
बैठक में शिमला एयरपोर्ट को लेकर एक प्रस्तुति भी दी गयी।
शिमला एयरपोर्ट 1987 में बना था और 109 एकड़ ज़मीन में बना है।
उड़ान-3 स्कीम के अंतर्गत हेरिटेज नामक ऑपरेटर ने धर्मशाला शिमला, कुल्लू शिमला, चंडीगढ़ शिमला, हिंडन शिमला फ्लाइट रूट लिया है। सांसद सुरेश कश्यप ने पूछा कि इस कंपनी का विमान क्यों नहीं उड़ रहा है।
बैठक में बताया गया कि 2019-20 में कुल 1431 फ्लाइट आगमन प्रस्थान, 2020-21 में कुल 626 फ्लाइट आगमन प्रस्थान और 2021-22 में 31 अगस्त तक 264 फ्लाइट आगमन प्रस्थान हुई है।
सुरेश कश्यप ने कहा कि अलायन्स एयर – एयर इंडिया जल्द अपनी फ्लाइट शुरू करने जा रहा है और पवन हंस भी आने रुट बढ़ाने वाला हूं जिससे लोगों का शिमला में आवागमन बढेगा।

उन्होंने बताया कि शिमला एयरपोर्ट के लिए जो सड़क मार्ग वह छोटा हूं और आने वाले समय मे एयरपोर्ट के लिए एक वैकल्पिक मार्ग भी बनना चाहिए।
टूटू से शिमला एयरपोर्ट के रास्ते की मरम्मत भी जल्द की जाए और इस मार्ग पर ज़्यादा से ज़्यादा स्ट्रीट लाइट भी लगे। एयरपोर्ट अथॉरिटी भी इस मार्ग पर सोलर लाइट लगाएगी, इसके लिए बिजली विभाग यहाँ के लिए हाई टेंशन वायर हुई दे।
बैठक में एयरपोर्ट के पास होम स्टे की सुविधा बढ़ाने के लिए पर्यटन विभाग कुछ प्रोपोजल बनाए जिससे आने वाले पर्यटकों को सुविधा मील।
वर्तमान में पवन हंस द्वारा उड़ान 2 के अंतर्गत हेली टैक्सी सुविधा यहां चल रही है और पवन हंस द्वारा जल्द ही और सस्ती की जाएगी हवाई टिकट इस प्रकार की योजना पवन हंस द्वारा बनाई जा रही है।
सुरेश कश्यप ने कहा शिमला एयरपोर्ट से जो विमान उड़ रहे है उसकी ज़्यादा पब्लिसिटी भी होनी चाहिए।
एयरपोर्ट ओर ही कैब काउंटर बनेगा और यातायात का किराया फिक्स हो। बैठक में रेसा के अंतर्गत पेड़ काटने है और सरकार से यह स्वीकृति अभी तक नहीं मिल पाई है , सुरेश कश्यप ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार इस पर जल्द काम करेगी।
आने वाले समय मे रनवे 300 मीटर विस्तार होने जा रहा है जिसके लिए 123 बीघा जगह चाहिए जिसके चयन भी हो चुका है, सर्वोच न्यायालय से जल्द आने वाला है फैसला। विस्तार के उपरांत एटीआर-42 600 सीरीज विमान शिमला आएगा । इस रनवे का विस्तार फिलिंग द्वारा किया जाएगा।
सुरेश कश्यप ने कहा कि एयर स्ट्रिप कक जल्द हो विस्तारीकरण जिससे शिमला में पर्यटन को लगेंगे पंख । सुरेश कश्यप ने कहा कि बैठक में जो भी निर्णय हुए है सभी निर्णयों को केंद्र मंत्रालय एवं प्रदेश सरकार ने उठाऊंगा।

Share from A4appleNews:

Next Post

निजी स्कूलों की मनमानी लूट व फीस वृद्धि पर रोक लगाने व गैर कानूनी फीस वसूलने के विरोध में छात्र अभिभावक मंच का शिमला में प्रदर्शन

Wed Sep 22 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला छात्र अभिभावक मंच हिमाचल प्रदेश ने निजी स्कूलों की भारी फीसों,मनमानी लूट व फीस वृद्धि पर रोक लगाने तथा गैर कानूनी फीस वसूलने का विरोध करने वाले अभिभावकों की स्कूल प्रबंधनों द्वारा मानसिक प्रताड़ना के खिलाफ उच्चतर शिक्षा निदेशालय पर जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान मंच […]

Breaking News