IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

CM जयराम ठाकुर करेंगे मनाली विंटर कार्निवाल का शुभारंभ, करोड़ों की योजनाओं के उदघाटन शिलान्यास भी करेंगे -गोविंद ठाकुर

एप्पल न्यूज़, कुल्लू

मनु की नगर मनाली का सुप्रसिद्ध राष्ट्र स्तरीय विंटर कार्निवाल 2 जनवरी से 6 जनवरी, 2022 तक धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। इस दौरान मनाली अनेक गतिविधियों से सराबोर रहेगा। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर दो जनवरी को प्रातः शरदोत्सव का विधिवत उद्घाटन करेंगे। यह बात शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज मनाली में विंटर कार्निवाल की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

 
गोविंद ठाकुर ने कहा कि शरदोत्सव के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर विभिन्न विभागों की विकास योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे। उन्होंने कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री ने करोड़ों-करोड़ों की परियोजनाओं के शिलान्यास पिछले चार सालों के दौरान किये हैं और अनेक परियोजनाएं बनकर तैयार हो चुकी हैं।

मुख्यमंत्री हरिपुर नाले में एक करोड़ 78 लाख की लागत से निर्मित पुल का उद्घाटन करेंगे। शलीन पंचायत में चार करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मढ़ी-गधेरणी सड़क का उद्घाटन तथा 16.93 करोड़ की लागत से रामशिला से ब्यासर-जिंदोड और सारी-कोठी तक सड़क का भी लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा, मुख्यमंत्री 12 करोड रुपए की लागत से फिशनापोट पुल का शिलान्यास करेंगे।  
इसी दिन, मुख्यमंत्री मनाली से देवदार के पौधे का रोपण करके राज्य स्तरीय वन महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री वन विभाग द्वारा हामटा से छीका के लिये बनने वाले सड़क का भूमि पूजन भी करेंगे।

इसके अतिरिक्त, वन विभाग के 3 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित ब्यास-विहाल नेचर पार्क, 57 लाख रुपये की लागत से निर्मित मॉडल रेंज ऑफीस मनाली तथा 26 लाख रुपये की लागत से निर्मित स्वर्ण जयंती पार्क कोठी के भी लोकार्पण करेंगे।
गोविंद ठाकुर ने बताया कि मुख्यमंत्री दो जनवरी को प्रातः 9.30 बजे परिधि गृह मनाली से झांकियों को रवाना करने से पहले हडिम्बा माता मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि विंटर क्वीन प्रतियोगिता शरदोत्सव के मुख्य आकर्षणों में होगी। इसके अलावा, अनेक प्रकार की खेल-कूद प्रतियोगिताएं अभी से आरंभ हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि मनु रंगशाला दिनभर सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित अनेक गतिविधियों से सराबोर रहेगी। सैलानियों के लिये अनेक जगहों पर स्थानीय स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद भी चखने को मिलेगा।  
गोविंद ठाकुर ने कहा कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ से पहाड़ लकदक है और काफी मनोहारी दृष्य है जिसके प्रति सैलानी आकर्षित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मनाली में पर्यटकों का स्वागत है, लेकिन कोविड-19 के नियमों और विशेषकर अच्छे से मास्क पहनना सुनिश्चित करना होगा।

इसके लिये उन्होंने पुलिस को निर्देश दिये कि बिना मास्क के कोई भी व्यक्ति मनाली मॉल रोड अथवा अन्य पर्यटक गंतव्यों में न घूमे। उन्होंने होटल मालिकों तथा टैक्सी संचालकों से भी आग्रह किया कि वे सेलानियों को मास्क पहनने के लिये प्रेरित करें। मॉल रोड पर बिना मास्क के चालान हो सकता है, यह बात भी पर्यटकों को बताई जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि कोविड नियमों को सुनिश्चित बनाने के लिये नुक्कड़ों के माध्यम से तथा लाउड-स्पीकरों से एनाउंसमेन्ट के माध्यम से विशेष जागरूकता उत्पन्न की जाएगी।
इसके उपरांत, गोविंद ठाकुर ने सांस्कृतिक समिति के सदस्यों के साथ भी बैठक की और विंटर कार्निवाल के दौरान प्रस्तुत किये जाने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की।
इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी नागरिक सुरेंद्र ठाकुर, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर, नगर परिषद अध्यक्ष चमन कपूर, समस्त पार्षद और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

शिमला में नए साल का जश्न मनाएं, नियम तोड़े तो जेल में होगी Happy New Year, इस भीड़ में कैसे रोक पाएंगे ओमिक्रोन- देखें क्या है व्यवस्था

Wed Dec 29 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला भले ही देश के कई राज्यों में ओमीक्रोन के ख़तरे को देखते हुए बंदिशें लगा दी है। लेकिन हिमाचल प्रदेश सरकार ओमीक्रोन के डर के बजाए पर्यटन से मुनाफ़ा देख रही है। यही वजह है कि अभी हिमाचल में कोई बंदिशें नही लगाई गई है। पहाडों की […]

You May Like

Breaking News