पीएम-किसान योजना के अन्तर्गत हिमाचल के 9.68 लाख पात्र किसानों को 1537 करोड़ रुपये की राशि जारी- CM

Vaccination 15plus-01
Vaccination 15plus-02-1
previous arrow
next arrow

PM नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी की

एप्पल न्यूज़, शिमला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के अन्तर्गत देश के 10.09 करोड़ किसान परिवारों को दसवीं किस्त के रूप में 20,946 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ जारी किए।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14.04 करोड़ रुपये की इक्विटी ग्रांट भी जारी की, जिससे 1.24 लाख किसान लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भी शिमला से वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में भाग लिया।

इसके उपरांत, पत्रकारों से बातचीत में जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 24 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना प्रारम्भ की गई थी, जिसके अन्तर्गत लघु एवं सीमान्त किसानों को दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में 6000 रुपये प्रतिवर्ष वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के राज्य सकल घरेलू उत्पाद में कृषि क्षेत्र का कुल योगदान 13.62 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 88 प्रतिशत लघु एवं सीमान्त किसान हैं। प्रदेश में 31 दिसम्बर, 2021 तक इस महत्वकांक्षी योजना के अन्तर्गत 9.68 लाख पात्र किसानों को 1537 करोड़ रुपये की राशि वितरित की जा चुकी है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 107 किसान उत्पादक संगठन हैं, जिनके 15 हजार सदस्य हैं। यह किसान उत्पादक संगठन राज्य में विभिन्न कृषि एवं सहायक गतिविधियों में कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आज प्रदेश के सात किसान उत्पादक संगठनों को 16.72 लाख रुपये की इक्विटी ग्रांट जारी की है।

Share from A4appleNews:

Next Post

प्रख्यात लेखक SR हरनोट के साहित्यिक योगदान पर केंद्रित 'सेतु' साहित्यिक पत्रिका के विशेषांक का शिमला में लोकार्पण, जो PHD न कर सके आज उन पर हो रही है PHD- डॉ DK गुप्ता

Sat Jan 1 , 2022
एप्पल न्यूज़,शिमला हिमाचल प्रदेश क्रिएटिव राइटर्स फोरम द्वारा रोटरी टाउन हॉल में प्रख्यात लेखक एस आर हरनोट के साहित्यिक योगदान पर केंद्रित सेतु साहित्यिक पत्रिका के विशेषांक का लोकार्पण मुख्य अतिथि आचार्य सिकंदर कुमार, कुलपति, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कर कमलों से संपन्न हुआ। मंच पर उनके साथ सेतु पत्रिका […]

You May Like