IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

ब्रेकिंग- हिमाचल में कर्मचारियों की बल्ले बल्ले- वेतन विसंगतियां दूर, दिया तीसरा विकल्प, पेंशनरों को भी पंजाब पे स्केल और 31% DA

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राजत्व दिवस के मौके पर नए वेतनमान की विसंगतियों को दूर करने के लिए तीसरे विकल्प की व्यवस्था की है। जयराम ठाकुर ने घोषणा करते हुए कहा कि कर्मचारियों को दो विकल्प पहले दिए गए थे, उसके अतिरिक्त एक अन्य विकल्प की व्यवस्था की जाएगी। जिससे नए वेतनमान का सभी कर्मचारियों को पूरा लाभ मिलेगा। यदि फिर भी कोई बात रहती है और कोई कर्मचारी वर्ग नए वेतनमान से छूट जाता है तो समस्या का समाधान किया जाएगा।


हिमाचल के पेंशनरों को पंजाब वेतन आयोग आधार पर पेंशन लाभ देने की भी जयराम ने घोषणा की है। इससे 1 लाख 75 हजार पेंशनरों को लाभ मिलेगा। सालाना 2 हजार करोड़ व्यय होगा।
राज्य सरकार के कर्मचारियों को 31 प्रतिशत डीए केंद्रीय कर्मचारियों की तर्ज पर मिलेगा।

लंबे समय से कांट्रेक्ट समय कम करने की मांग कर रहे पुलिस कर्मियों को भी राहत प्रदान की गई है। सीएम ने घोषणा की है कि 2020 से पुलिस जवान कांस्टेबल भी अन्य श्रेणी के समान उच्च वेतनमान के लिए पात्र माना जाएगा और 2015 के बाद नियुक्त कांस्टेबलों को लाभ होगा। तुरन्त प्री रिवाइज्ड स्केल दिया जाएगा जिस बाबत निर्देश जल्द जारी होंगे।

225000 कर्मचारियों को छठे पे कमीशन में 15% का विकल्प और 31% डी ए की घोषणा करने के लिए हिमाचल प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा की गई घोषणा का हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ हार्दिक हार्दिक स्वागत करता है ।

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता है कि आज पूर्ण राजत्व दिवस के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बहुत दो बड़े तोहफे हिमाचल प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को दिये हैं।
हिमाचल प्रदेश के लाखों कर्मचारी पिछले पिछले 5 वर्षों से पे कमीशन का इंतजार कर रहे थे।

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के पदाधिकारियों ने अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय सचिव पवन मिश्रा की अध्यक्षता में पे कमीशन बारे आभार व्यक्त करने के साथ ही इन विसंगतियों और उनसे होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में हिमाचल प्रदेश सरकार से तुरंत आग्रह किया और उनके ध्यान में यह बात लाई कि किस प्रकार से हिमाचल प्रदेश के कर्मचारियों को 15%का विकल्प और 31% डी ए न देने के निर्णय का खामियाजा नए स्केल में भुगतना पड़ रहा है ।
हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर ने मीडिया को जारी बयान में बताया कि इस संबंध में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के अखिल भारतीय राष्ट्रीय मंत्री पवन मिश्रा और हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रान्त अध्यक्ष पवन कुमार और प्रांत महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर सहित शिक्षक महासंघ की कोर टीम ने लगातार सरकार के साथ संपर्क बनाया और मुख्यमंत्री, कैबिनेट मंत्रियों , मुख्य सचिव, वित्त सचिव और वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर लाभ हानि का सटीक विश्लेषण प्रस्तुत किया और मांग की कि सभी कर्मचारियों को पंजाब पे कमीशन द्वारा प्रदान किया गया 15% का तीसरा विकल्प दिया जाए ,हिमाचल प्रदेश में नए कर्मचारियों के लिए 2 वर्ष का राइडर सिस्टम खत्म किया जाए , जिन कर्मचारियों के साथ इनिशियल स्टार्ट में भेदभाव हुआ है उस भेदभाव को खत्म किया जाए और वेतनमान पंजाब की तर्ज पर पूर्ण रूप से लागू किया जाए ।साथ ही यह भी आग्रह किया कि जैसा अधिकारियों को 31% डीए दिया है वैसा ही कर्मचारियों को भी 31% दिए दिया जाए।
आज हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ 51 वे पूर्ण राजत्व दिवस के शुभ अवसर पर जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा की गई घोषणा का स्वागत करता है।
इस पूरी कवायद में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की प्रेरणा से हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने अपनी डिमांड सही प्लेटफॉर्म पर तथ्यों के अनुसार रखी जिसके फल स्वरुप मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार विषय से अवगत हुए और उन्होंने विषय की गंभीरता को समझते हुए सरकार की तरफ से कल्याणकारी कदम बढ़ाया और तुरंत अधिकारियों को छठे वेतन आयोग से होने वाली विसंगतियों को दूर करने के लिए कहा ।

जिसका परिणाम आज पूर्ण राजत्व दिवस के शुभ अवसर पर हिमाचल प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को मिला है ।हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत मीडिया प्रभारी शशि शर्मा ने कहा कि आज तक के इतिहास में इतनी बड़ी घोषणाएं पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर कभी भी नहीं की गई है और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह संदेश दिया है और जता दिया है कि वह वास्तव में कर्मचारी हितैषी हैं और सभी वर्गों को साथ रखने का दम रखते हैं ।
अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय सचिव पवन मिश्रा हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार एवं प्रांत महामंत्री मामराज पुंडीर ने इन घोषणाओं को लेकर खुशी व्यक्त की है और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का धन्यवाद किया है और अध्यापकों और सभी कर्मचारियों को बधाई दी है ।

Share from A4appleNews:

Next Post

आज़ाद हैं

Tue Jan 25 , 2022
लंबी है आज़ादीकरोड़ों की आबादीदिल में गमआँखे हैं नमभूख प्यास सतातीखाली पेट सुलातीबीमारी से लाचारीइलाज बिन भारीगरीबी की मारीजिन्दगियाँ हैं हारीभ्रूण हत्या जारीमरती बेटियां प्यारीजच्चा बच्चा कुपोषणकैसा ये शोषण हाय ये बलात्कारऔरतों पे अत्याचारदहेज की प्रथाकैसी ये व्यथाजलाने का पापबिकते मां बापछोटी-छोटी बालाबचपन कुचल डालाकरा बाल विवाहजीवन किया स्वाहगौरव रक्षा […]

You May Like

Breaking News