IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

दैवीय आह्नवान, वैदिक मंत्रोचारण व पावन आरती के साथ बांध स्थल नाथपा में की गई “सतलुज आराधना”

एप्पल न्यूज़, नाथपा किन्नौर

एसजेवीएन लिमिटेड का स्थापना दिवस प्रत्येक वर्ष 24 मई को मनाया जाता है, इसी उपलक्ष्य में आयोजित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला के अंतर्गत प्रातः स्मरणीय मां स्वरूपा, सदानीरा सतलुज की आराधना-वंदन की शुरूआत निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक नंद लाल शर्मा जी के मनोभाव से उत्पन्न हुई ।

इस परम्परा को जीवंत रखते हुए बांध स्थल नाथपा में 20 मई, 2022 को दैवीय आह्नवान से ओतप्रोत मंत्रोचारण व पावन आरती के साथ सतलुज-आराधना प्रारम्भ हुई ।

सतलुज नदी अपने अनगित स्रोतों से जन-मानस का उत्थान करती है, अध्यक्ष महोदय के संस्कारित सात्विक मनोविचारों से अभिभूत इस सतलुज आराधना की परम्परा से स्थानीय लोगों में सतलुज नदी मां के प्रति सम्मान और भी बढ़ गया है ।

वाराणसी से आए 9 पंडितों ने गंगा आरती की तर्ज पर सामूहिक रूप से समवेत स्वर में श्रीमुख से मां सतलुज की आरती आराधना, श्री राम धुन, शिव स्रोत महिमा से परिपूर्ण मंत्रों से समां को भक्तिमय बना दिया । हर कोई मां सतलुज के गुणगान में अपनी चिर-संवेदना को सराबोर कर रहे थे । यह दृश्य अत्यन्त मनमोहक और भाव-विभोर कर देने वाला रहा ।

रात के अंधेरे में प्रातः सी लाली लिए बांध स्थल, नाथपा में भगवान शिव की नगरी बनारस के विद्धान पंडितजनों ने पारम्परिक वेशभूषा में सतलुज अराधना की भव्यता को चिर-समय पर बनाए रखा ।

करीब 3 घंटे तक चले इस कार्यक्रम में भौगोलिक व सांस्कृतिक दृष्टि से विविधता लिए जनजातीय जिला किन्नौर की निचार तहसील के अंतर्गत आने वाला यह क्षेत्र आस्था एवं श्रद्धा की भंगिमाओं से सराबोर होकर रात जगमगा उठा ।

इस पावन अवसर की गरिमा को चार चांद लगाने निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक नंद लाल शर्मा उनकी धर्मपत्नी ललिता शर्मा ने सर्वप्रथम सदानीरा सतलुज की आराधना कर श्रद्धा-पुष्प अर्पित करने की परम्परा का निर्वाहन किया ।

इस अवसर पर निदेशक कार्मिक श्रीमति गीता कपूर उनके पति श्री रोमेश कपूर, पूर्व कार्यपालक निदेशक की गरिमामयी उपस्थिति रही ।

इस दौरान परियोजना प्रमुख रवि चन्द्र नेगी ने अतिथि आगन्तुकों का बांध स्थल पर पधारने पर उनका हिमाचल परंपरा के अनुसार भव्य स्वागत -सत्कार किया और आभार प्रकट किया ।

सदैव पूजनीय सतलुज मां के जयघोष के साथ अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक नंद लाल शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि हम सभी सतलुज मां के ऋृणी हैं इनके बदौलत नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन देश के इतिहास में दर्ज है और भी बहुत सारी परियोजनाये इसी नदी पर स्थित है ।

उन्होंने कहा कि प्रकृति हमसे कुछ नहीं लेती बल्कि हमे देती रहती है ऐसे में प्रकति संरक्षण हम सभी का कर्त्तव्य है, उन्होंने कहा कि एसजेवीएन प्रकति संरक्षण के साथ ही विकास करेगी और सभी मानको का पालन करेगी।

उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों, स्थानीय निवासियों का भी धन्यवाद किया कि इस दैवीय शक्ति से ओतप्रोत इस अवसर पर आप सभी की उपस्थिति निश्चय ही गरिमामयी बना रही है और आश्वासन भी दिलाया कि निगम सदैव ही सामाजिक उत्थान कार्यों के लिए प्रतिबद्ध रहा है और आगे भी परियोजना प्रभावितों के साथ-साथ सामान्य जन के विकास के लिए तत्पर रहेगा ।

इस कार्यक्रम में परियोजना प्रमुख – रामपुर जल विद्युत स्टेशन- मनोज कुमार उनकी धर्मपत्नी अनामिका कुमारी, परियोजना प्रमुख – लुहरी जल विद्युत परियोजना रोशन लाल नेगी, उनकी धर्मंपत्नी चेतना नेगी प्रवीन सिंह नेगी, मुख्य महाप्रबन्धक(मानव संसाधन)- नाथपा झाकड़ी, परियोजना प्रमुख- जंगी थोपन- विकास महाजन एवं उनकी धर्मपत्नी अनुपम गुप्ता की मनमोहक उपस्थिति ने कार्यक्रम की रोनक बढ़ा दी।

इस पवित्र अवसर पर परियोजना के सभी विभागाध्यक्ष, बांध प्रभारी, अन्य परियोजनाओ के विभागाध्यक्ष, अधिकारी गण, कर्मचारी गण ने अपनी उपस्थिति दर्ज की l

Share from A4appleNews:

Next Post

नालागढ़ में 25 झुग्गियां जलकर खाक, 150 लोग बेघर- लड़की की होनी थी शादी, सारा सामान आग की भेंट

Sat May 21 , 2022
एप्पल न्यूज़, नालागढ़ औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ में बीती रात दर्जनों झुग्गियां जलकर खाक हो गई। नालागढ़ में सुरेंद्रा पब्लिक स्कूल के पीछे की तरफ इन झुग्गियों में रात करीब 2 बजे अचानक आग लगी और क्षण भर में सब जलकर राख हो गया। झुग्गियों में आग कैसे लगी अभी इस […]

You May Like

Breaking News