IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन बीएड कॉलेज रामपुर बुशहर के प्रशिक्षु छात्रों ने किया लाहौल स्पीति व जिला कुल्लू का शैक्षणिक भ्रमण

एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा आनी

रामपुर बुशैहर स्थित डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन बी.एड एम.एड कॉलेज के 84 सदस्यीय प्रशिक्षु छात्र छात्राओं के दल ने जनजातीय जिला लाहौल स्पीति व जिला कुल्लू के विभिन्न स्थलों का पांच दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण किया, जिसमें कई शिक्षक व गैर शि़क्षक बर्ग भी मौजूद रहा।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. नवीन मोक्टा ने बताया कि कॉलेज के प्रशिक्षु छात्र छात्राओं ने शैक्षणिक भ्रमण के दौरान दल ने जनजातीय जिला जिला किन्नौर के रिकांगपियो,लाहौल स्पीति के काजा,नाको, हिक्किम,छिछम,सीसू,अटल टनल के अलावा जिला कुल्लू के मनाली सोलंग नाला,हिडिम्बा मंदिर,जलोडी जोत व सरेओलसर झील आदि खूबसूरत स्थलों का भ्रमण कर, जहां इसकी विस्तृत जानकारी हासिल की,वहीं प्रकृति की नायाब खूबसूरती का भरपूर आनंद लेते हुए,इसकी स्मृति को अपने अपने कैमरे में कैद लिया।

प्राचार्य डॉ. नवीन मोक्टा ने बताया कि इस शैक्षणिक भ्रमण का उददेश्य प्रशिक्षु छात्र छात्राओं को विभिन्न क्षेत्रों की सांस्कृतिक व धार्मिक विरास्त के साथ साथ प्राकृतिक , एतिहासिक स्थानों के बारे में जानकारी व जागरूकता लाना था, ताकि भविष्य में प्रशिक्षणार्थी अर्जित ज्ञान का प्रभावी ढंग से प्रचार प्रसार सकें।

जिसके बारे में छात्रों ने बिस्तृत जानकारी हासिल की।प्राचार्य ने बताया कि कॉलेज के जो प्रशिक्षणार्थी किसी कारणवश शैक्षणिक भ्रमण में नहीं जा सके, उनके लिए संस्थान द्धारा तीन गतिविधियों का आयोजन किया गया।जिसमें छात्रों को दुग्ध चिलिंग पलांट दत्तनगर का भ्रमण करवाया गया। जहां छात्रों को पलांट के कर्मचारियों ने दुग्ध प्रसंग की विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

प्राचार्य डॉ. नवीन मोक्टा ने बताया कि संस्थान द्धारा 31 मई को विश्व तम्बाकु दिवस पर पोस्टर मेंकिग गतिविधियां और 1 जून को प्रश्नोतरी प्रतियोगिता भी करवाईं गईं।

संस्थान के चेयरमैन डॉ. मुकेश शर्मा ने इस शैक्षणिक भ्रमण की सफलता के लिए कॉलेज के शिक्षकों व गैर शिक्षकों को बधाई दी और कहा कि संस्थान प्रशिक्षु छात्र छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए हर प्रकार की गतिविधियों को बल देने में प्रयास्रत है।

Share from A4appleNews:

Next Post

आनी निरमण्ड में भाजपा  महिला मोर्चा की महिलाओं ने छेड़ा "चलें बूथ की ओर" कार्यक्रम

Sat Jun 4 , 2022
एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा आनी केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से भाजपा महिला मोर्चा मण्डल आनी द्वारा इन दिनों पूरे विधानसभा क्षेत्र में”चलें बूथ की ओर.बढ़ें जीत की ओर”अभियान छेड़ा गया है। महिला मोर्चा की मण्डल अध्यक्षा अंजना भारती […]

You May Like

Breaking News