IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

जगत सिंह नेगी ने भलेऊ में किया एचपी शिवा प्रोजेक्ट के क्लस्टर का निरीक्षण

एप्पल न्यूज़, हमीरपुर

राजस्व, बागवानी और जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने वीरवार को सुजानपुर के निकट भलेऊ में एचपी शिवा परियोजना के तहत विकसित क्लस्टर का निरीक्षण किया।
  इस अवसर पर उन्होंने अमरुद के बागीचों का अवलोकन किया तथा स्थानीय बागवानों से बातचीत करके एचपी शिवा परियोजना के संबंध में फीडबैक भी लिया।

जगत सिंह नेगी ने कहा कि इस परियोजना के माध्यम से प्रदेश के कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बड़े पैमाने पर फलदार पौधे रोपे जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे इन क्षेत्रों के किसानों-बागवानों की आमदनी में काफी बढ़ोतरी होगी।
  उन्होंने कहा कि भलेऊ के क्लस्टर के अंतर्गत 38 बागवानों की भूमि पर अमरुद के लगभग इक्कीस हजार पौधे लगाए गए हैं। अल्प अवधि में ही इन पौधों से अच्छी पैदावार आनी शुरू हो गई है। बागवानी मंत्री ने कहा कि इसी तर्ज पर प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी नींबू प्रजाति, अनार और अन्य फलों की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा।

इससे हिमाचल प्रदेश फल राज्य के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाएगा। इस अवसर पर जगत सिंह नेगी ने पौधारोपण के संबंध में बागवानी विभाग के अधिकारियों को विशेष निर्देश भी जारी किए।
  विभाग के उपनिदेशक राजेश्वर परमार और अन्य अधिकारियों ने बागवानी मंत्री को जिला हमीरपुर में एचपी शिवा परियोजना के तहत विकसित किए जा रहे विभिन्न क्लस्टरों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

Share from A4appleNews:

Next Post

मौसम संबंधी जानकारी व ठहरने की व्यवस्था सुनिश्चित करके ही किन्नौर भ्रमण हेतु आए पर्यटक, बर्फबारी सम्भावित खतरों से बचाव बारे जारी किए दिशा-निर्देश- DC

Fri Jan 20 , 2023
एप्पल न्यूज़, किन्नौर उपायुक्त किन्नौर सुरिंदर सिंह राठौर ने जिला में सम्भावित हिमपात व वर्षा के दौरान एहतियातन कदम उठाने बारे आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करते हुए बताया कि पर्यटक जिला किन्नौर में आने से पूर्व मौसम संबंधी पूर्ण जानकारी प्राप्त करें व साथ ही जिला में होटल, होम-स्टे तथा गैस्ट […]

You May Like