IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

कुल्लू विधानसभा के अनछुए पर्यटन गंतव्य को चिह्नित कर विकसित की जाएगी मूलभूत अधोसरंचना-CPS सुंदर ठाकुर

एप्पल न्यूज़, कुल्लू

मुख्य संसदीय सचिव ऊर्जा ,वन ,पर्यटन व परिवहन  सुंदर सिंह ठाकुर ने राजकीय   बरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खलयानी में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुख्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है तथा सभी सरकारी स्कूलों में सभी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सभी  विधानसभा क्षेत्रों में एक एक राजीव गांधी डे आवासीय  मॉडल स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। जहां विद्यार्थियों को देश के श्रेष्ठ स्कूलों की तर्ज पर बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध होगी।

उन्होंने कहा कि कुल्लू विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे आवासीय मॉडल विद्यालय के निर्माण के लिए पिरडी में 50 बीघा जमीन चिन्हित की गई है जिसके निर्माण पर 30 से 50 लाख रुपये खर्च होंगे।

इससे ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षण सुविधाएं उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इसी तर्ज पर सभी शिक्षण संस्थानों में भी विद्यार्थियों को बेहतर व गुणात्मक शिक्षा प्रदान  करने के लिए अधोसंरचना विकसित की जाएगी।
सुंदर सिंह ठाकुर ने विद्यार्थियों से और अधिक परिश्र्म करने का आग्रह किया ताकि भविष्य में होने वाली स्पर्धाओं में सफलता हासिल कर सके।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के पढ़ाई के साथ साथ खेल व  अन्य   गतिविधियों में भाग लेने  से सर्वांगीण विकास सुनिश्चित होता है। उन्होंने शिक्षकों से ओर अधिक समर्पण से कार्य करने को कहा । उन्होंने कहा की विद्यार्थियों के भविष्य को सवारने का जिम्मा शिक्षकों पर होता है।

सीपीएस ने कहा कि कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले  सभी अनछुए पर्यटन गंतव्य को चिन्हित कर  मूलभूत सुविधाएं विकसित की जायेगी। ताकि युवाओं को उनके घर के नजदीक रोजगार व स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके।
उन्होंने कहा कि कुल्लू विधानसभा क्षेत्र की लग घाटी, रूपी घाटी,  भुंतर ,मणिकरण व अन्य समूचे  क्षेत्रों को  पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीज से ढाललपुर पैराग्लाइडिंग आरंभ की जायेगी। पीज  को रोप वे सुविधा से जोड़ा जाएगा ,जिससे पर्यटकों सहित स्थानीय लोग भी लाभन्वित होंगे।
उन्होंने कहा कि गोरु डुग को स्कीईंग स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा जहां खिलाड़ियों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध होगी । उन्होंने कहा कि गोरु डुग में 15 फरवरी से 60   युवाओं को स्कीईंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिले के मट्ठासोर ,काइस धार ,बाराधार को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा ताकि युवाओँ को  रोजगार व स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हरित ऊर्जा को बढ़ावा देगी।
इस अवसर पर राजकीय  बरिष्ठ माध्यमिक खलयानी प्रधानाचार्य रीता सेठ ने मुख्य अतिथि  व अन्य का स्वागत किया,तथा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इससे पूर्व मुख्य संसदीय सचिव राजकीय बरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बागन व खलोगी में भी वार्षिक पारितोषिक समारोह की अध्यक्षता की।
मुख्य अतिथि ने इस दौरान शिक्षा, खेल,व अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को संमानित किया।
इस अवसर बच्चों द्वारा रंगा रंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर जिला परिषद कुल्लू के पूर्व अध्यक्ष सीस राम चौधरी, प्रदेश कांग्रेस समिति के सचिव सुरेंद्र कुमार,प्रधान ग्राम पंचायत  शिलानाला बीर सिंह ,ग्राम पंचायत खड़ियाल प्रधान नीलम शर्मा,एस एम सी खलयानी के अध्यक्ष बीर सिंह ,उप निदेशक उच्च शिक्षा शांति लाल ठाकुर, उप निदेशक प्रारम्भिक सुरजीत राय, जिला परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा एवं प्रधानाचार्य डाईट सुरेंद्र शर्मा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बागन के प्रधानाचार्य रामपाल ,खलोगी स्कूल के प्रधानाचार्य तिलक राज ,विभिन्न विभागों के अधिकारीअन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

कराणा के शमशरी महादेव मंदिर में 22 अप्रैल से होगा 7 दिवसीय श्रीमदभागवत महापुराण का आयोजन

Sun Feb 12 , 2023
एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा, आनी कुल्लू विकास खंड आनी के सबसे खूबसूरत व रमणीय  गांव कराणा के शमशरी महादेव मंदिर में मदिर कमेटी की बैठक समपन्न हुई। जिसमें देवता शमशरी महादेव के अधिकार क्षेत्र के गांव जाबो, जैरी, मिश्ता और कराणा के ग्रामीणों ने बैठक में भाग लिया। बैठक  में […]

You May Like