IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

CM ने देहरा में 20.59 करोड़ की परियोजनाएं की समर्पित, कहा देहरा का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता

एप्पल न्यूज़, देहरा कांगड़ा

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जिला कांगड़ा के देहरा विधानसभा क्षेत्र के लोगांे के लिए 20.59 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित कीं।

मुख्यमंत्री ने हरिपुर में 3.66 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नये बस अड्डे, 3.94 करोड़ रुपये की लागत से गलुआ से मैहवा पंचायत घर से टटांह सम्पर्क मार्ग और 1.44 करोड़ रुपये की लागत से गुलेर-ढंगर संपर्क मार्ग के सुदृढ़ीकरण का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 6.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होेने वाले धार से ढंगर वाया लूंसू सड़क और 5.05 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली पीर बड़ सत्संग घर से राधा स्वामी सत्संग घर वाया पनयाली सड़क की आधारशिला रखी।
हरिपुर में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने ‘देहरा मेरा’ का नारा देते हुए कहा कि देहरा का विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि देहरा के बनखंडी क्षेत्र में 300 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का जूलौजिकल पार्क स्थापित किया जाएगा। तीन वर्ष की समय अवधि में इसके बनकर तैयार होने की सम्भावना हैं और इसके स्थापित होने से 5000 स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे।


इसके अलावा, सरकार पौेंग झील में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने पर विशेष बल दे रही है और इसके लिए 70 करोड़ रुपये आबंटित किए गए हैं। क्षेत्र मंे हॉट एयर बैलून गतिविधि तथा फ्लोटिंग होटल के निर्माण की योजना तैयार की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में रोजगार के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार युवाओं को शिकारा खरीदने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देहरा में एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय खोला जा रहा है। पिछले 10 वर्षों से लंबित निर्माण कार्य को शुरू करने के लिए उन्होंने स्वयं केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से चर्चा की है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 6000 अनाथ बच्चों के लिए मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना शुरू की है और उन्हें चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट के रूप में अपनाया हैै, जिसके तहत राज्य सरकार 27 वर्ष की आयु तक उनकी पूर्ण देखभाल करेगी।
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने स्थानीय विधायक होशियार सिंह की मांग पर क्षेत्र में पांच नए बस रूटों के संचालन और भविष्य में बीडीओ कार्यालय का पुनर्गठन करने की घोषणा की।

इसके अतिरिक्त, देहरा विधानसभा क्षेत्र में दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) और स्विमिंग पूल के साथ एक इनडोर स्टेडियम निर्मित किए जाएंगे।
उन्हांेने कहा कि प्रदेश की विधवाओं और एकल नारियांे को घर बनाने के लिए 1.50 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए प्रदेश सरकार हिम गंगा योजना शुरू कर रही है। इसके अतंर्गत पशुपालकों से गाय का दूध 80 रुपये प्रति लीटर और भैंस का दूध 100 रुपये प्रति लीटर खरीदा जाएगा।
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश की जनता के अवाध समर्थन से 5 माह पहले कांग्रेस सरकार का गठन हुआ है। राज्य सरकार दृढ़ इच्छा शक्ति का परिचय देते हुए जन हित मंे कई महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है।

प्रदेश के विकास में सरकारी कर्मचारियों की अहम भूमिका को देखते हुए मंत्रिमंडल की पहली बैठक में पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया गया। उन्होंने कहा कि एचपीएसईबीएल के कर्मचारियों को भी पुरानी पेंशन योजना के दायरे में लाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु की 2.31 लाख महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये पेंशन प्रदान करने के लिए लगभग 450 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया है। जून माह से स्पिति घाटी की महिलाओं को भी यह लाभ प्रदान किया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा में सुधार के उद्देश्य से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल खोले जाएंगे, जिनमें प्रथम चरण में प्री-नर्सरी तथा नर्सरी विंग शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि देहरा विधानसभा क्षेत्र में भी एक राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल खोला जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण बदलाव लाने जा रही है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में आदर्श स्वास्थ्य संस्थान खोला जाएगा, जहां लोगों को आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने की ओर भी कदम उठा रही है। मंत्रिमण्डल की पिछली बैठक मंे शिक्षा विभाग में लगभग 6 हजार शिक्षकों के पद भरने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है।
उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार के वित्तीय कुप्रबन्धन के कारण प्रदेश की आर्थिक स्थिति खराब हुई, लेकिन वर्तमान प्रदेश सरकार राज्य की आर्थिकी को पुनः पटरी पर लाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। धन की कमी के कारण विकासात्मक कार्यों में कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी। सरकार ने ऋण लिए हैं, लेकिन उधार पर निर्भरता को कम करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य किया जा रहा है तथा प्रदेश की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए संसाधन सृजित किए जा रहे हैं।
देहरा के विधायक होशियार सिंह ने क्षेत्र में विकासात्मक योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 15 वर्षों के उपरान्त पहली बार प्रदेश के मुख्यमंत्री हरिपुर आए हैं, जिससे मुख्यमंत्री के इस दौरे के प्रति क्षेत्र के लोगों में विशेष उत्साह है।
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस समिति के कोषाध्यक्ष डॉ. राजेश शर्मा ने देहरा विधानसभा क्षेत्र का दौरा करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होेंने क्षेत्र में अन्तरराष्ट्रीय स्तर का जुलॉजिकल पार्क प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार जिला कांगड़ा को प्रदेश की पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित कर रही है, जिससे पूरे क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
इससे पूर्व, सपड़ी हेलीपैड से लेकर हरिपुर तक लोगों ने विभिन्न स्थानों पर मुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया। खबली में पूर्व विधायक रमेश ध्वाला ने भी मुख्यमंत्री का अभिनन्दन किया।
महिला कांग्रेस की प्रदेश सचिव सरोज शर्मा ने ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू को मुख्यमंत्री सुख आश्रय कोष के लिए 51 हजार रुपये का चेक भेंट किया।  
इस अवसर पर कृषि मंत्री प्रो. चन्द्र कुमार, मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल, विधायक संजय रत्न, होशियार सिंह तथा मलेन्द्र राजन, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (सूचना प्रौद्योगिकी एवं नवाचार) गोकुल बुटेल, मुख्यमंत्री के ओएसडी रितेश कपरेट, पूर्व विधायक बम्बर ठाकुर, कांग्रेस नेता नरदेव कंवर, सुरेन्द्र मनकोटिया, राम चन्द्र पठानिया, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष कुलदीप पठानिया, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हरि ओम शर्मा, उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

रणधीर शर्मा ने कांग्रेस सरकार पर जड़े तीन बड़े आरोप

Sat May 27 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला भाजपा मुख्य प्रवक्ता एवं नैना देवी से विधायक रणधीर शर्मा ने कांग्रेस पार्टी पर जड़े तीन बड़े आरोप। शर्मा का पहला आरोप यह है कि कांग्रेस पार्टी हिमाचल प्रदेश में जनविरोधी निर्णय ले रही है । हिमाचल सरकार ने पंजाब और तेलंगाना जैसे राज्यों का अनुसरण करते […]

You May Like