IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

7 वर्षो बाद 13 अगस्त को डेढ़ माह की यात्रा पर निकले देवता “शमशरी महादेव”

एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा आनी

आनी क्षेत्र के आराध्य गढ़पति देवता शमशरी महादेव रविवार को करीब सात साल के लम्बे अंतराल के बाद पूरे लाव लश्कर के साथ अपने देवालय से डेढ़ माह की यात्रा पर निकले।

इस यात्रा में वे अपने अधिकार क्षेत्र के करीब 45 गाँवों का दौरा करेंगे और गाँव गाँव में उनके स्वागत में मेले का आयोजन होगा. जिसमें स्थानीय ग्रामीण अपने लोक संस्कृति खूब निर्वहन करेंगे। 

देवता पुरोहित बिट्टू शर्मा. व कारदार संतोष कुमार ने  बताया कि  रविवार को देवता शमशरी महादेव अपने दिव्य रथ में विभिन्न अलंकरणों से सुसज्जित होकर देव वाद्य यंत्रों की थाप के साथ. अपने कारकुनों व सेंकड़ों देवलुओं संग यात्रा के पहले पड़ाव धोगी पहुंचें।

जहाँ स्थानीय ग्रामीण महिलाओं ने अपने ईष्ट देवता का प्राचीन परंपरा अनुसार भव्य स्वागत किया। धोगी गाँव में देवता के सम्मान में 15 अगस्त से मेले का आयोजन होगा। 

देवता शमशरी महादेव देवता 13 अगस्त से 30 सितंबर 2023 तक गांव धोगी. कराना. चनोग.कुटवा. बुच्छेर. कोहिला.लढागी.जलोड़ी.खुन्न.शगागी.बटाला तथा कमांद.सहित विभिन्न गांवो का दौरा करेंगे।

मंदिर कमेटी के सचिव मस्तराम ठाकुर ने कहा कि देवता शमशरी महादेव के दौरे को सफल बनाने के  लिए कमेटियां गठित की गई हैं। इस दौरान देवता शमशरी महादेव डेढ़ महीनों तक विभिन्न गांव में देवी देवताओं से मिलन भी करेंगे।

इस भव्य ऐतिहासिक धार्मिक आयोजन में आनी ब्लॉक के दर्जनों देवी देवता मेलों में शामिल होंगे। सात वर्षी बाद होने बाले जतराला मेले में आउटर सिराज के सेंकड़ों  लोग शामिल होंगे।

इस दौरान हर गांव में विशाल नाटियों का दौर चलेगा। डेढ़ माह तक चलने बाले जतराला मेले में ग्रामीण लोगों को व्यापार का मौका भी मिलेगा। 

Share from A4appleNews:

Next Post

पौंग डैम से छोड़ा जाएगा पानी, बहाव क्षेत्र से रहें दूर-डीसी

Sun Aug 13 , 2023
धर्मशाला ज़िले हो रही लगातार बारिश के चलते नदियां, नालें और खड्डें उफान पर हैं। उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निुपण जिंदल ने बताया कि भारी बारिश के चलते पौंग जलाशय के जल स्तर में भी बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बताया कि परिणामस्वरूप बीबीएमबी प्रशासन द्वारा 14 अगस्त, 2023 (सोमवार) सुबह 8 […]

You May Like