IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल में हाटी समुदाय को मिला ST का दर्जा, हर्षवर्धन चौहान ने भाजपा पर लगाया मामले में राजनिति करने का आरोप

एप्पल न्यूज, शिमला

साल 2023 के अगस्त महीने में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने हाटी समुदाय को ST दर्जा देने को लेकरअधिसूचना जारी की इसके बाद गिरी पार इलाके के लोगों को प्रदेश सरकार की अधिसूचना का इंतजार था. लेकिन अब यह इंतजार भी खत्म हो गया है।

लंबे इंतजार के बाद पहली जनवरी 2024 को गिरी पार इलाके के लोगों को ST दर्जा देने के लिए सरकार ने मंजूरी दे दी. इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है।

प्रदेश सरकार में उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान से गिरि पार इलाके के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की. इस दौरान उद्योग मंत्री ने भाजपा पर इस मामले में राजनीति करने का भी आरोप लगाया।

उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार हमेशा से ट्रांसगिरी पार के हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने के पक्ष में थी।

उन्होंने कहा कि पूर्व की वीरभद्र सरकार के दौरान उन्होंने खुद भी सदन में इस मुद्दे को उठाया. उन्होंने कहा कि यह मामला केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र का था।

लिहाजा प्रदेश सरकार को केंद्र का आदेशों को जस का तस लागू करना था. लेकिन केंद्र से आई अधिसूचना में त्रुटि के कारण प्रदेश सरकार हिमाचल में केंद्र की अधिसूचना को लागू नहीं कर पाए।

ऐसे में प्रदेश सरकार ने केंद्र से स्पष्टीकरण मांगा था. इसके बाद जैसे ही केंद्र से स्पष्टीकरण आया तो प्रदेश सरकार ने बिना देरी के हाटी समुदाय को जनजाति दर्जा देने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी।

इस दौरान हर्षवर्धन चौहान ने भाजपा पर निशाना भी साधा. हर्षवर्धन चौहान ने भाजपा पर पूरे प्रकरण में राजनीति करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि भाजपा के लोगों को भी इसमें राजनीति नहीं करनी चाहिए।

Share from A4appleNews:

Next Post

आनी में 15 पोष की रात्रि को "कद्दू" खाने की परंपरा आज भी कायम

Tue Jan 2 , 2024
एप्पल न्यूज, सीआर शर्मा आनी हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसी कई प्राचीन परंपराएं आज भी कायम हैं. जिनका प्रचलन हमारे पूर्वजों द्वारा वर्षों पहले किया जाता था। इन्हीं परंपराओं में पंद्रह पोष की रात्रि को भाप में पके मीठे कद्दू को खाने की परंपरा भी है. जिसका निर्वहन […]

You May Like

Breaking News