IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

कृषि व डेयरी क्षेत्र को सुदृढ़ करने से आत्मनिर्भर बनेगा हिमाचल, चंद्र कुमार ने बजट को सराहा


एप्पल न्यूज, शिमला

कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो. चन्द्र कुमार ने मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा प्रस्तुत प्रदेश सरकार के दूसरे बजट की सराहना की है।

उन्होंने कहा कि यह बजट राज्य की कृषि एवं बागवानी आधारित अर्थव्यवस्था को सही दिशा देने और दुग्ध उत्पादन क्षेत्र को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। साथ ही आर्थिक सुधारों के माध्यम से हिमाचल को आत्मनिर्भर राज्य के रूप में स्थापित करने के लिए बजट में कई उपाय किए गए हैं।


उन्होंने कहा कि बजट में राज्य के कृषक वर्ग के हितों का ध्यान रखा गया है। प्रदेश में चंूकि 90 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में बस्ती है और प्रदेश सरकार का यह बजट किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में मील पत्थर साबित होगा।
उन्होंने कहा कि दूध खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बन गया है।

मुख्यमंत्री ने बजट में गाय के दूध के खरीद मूल्य को 38 रुपये से बढ़ाकर 45 रुपये तथा भैंस के दूध के खरीद मूल्य को 47 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 55 रुपये प्रति लीटर करने की घोषणा की है।

सरकार का यह कदम डेयरी उद्योग के विस्तार के साथ ही पशु पालकों को उनके दुग्ध उत्पादों के बेहतर मूल्य सुनिश्चित करेगा।

Share from A4appleNews:

Next Post

"दिखा रहा है ख्वाब महलों का, खरीद के खिलौना जो दे नहीं सकता", बजट पर बोले-पूर्व CM प्रेम कुमार धूमल

Sun Feb 18 , 2024
केंद्र की योजनाओं पर अपना ठप्पा और बिना धन आबंटन की घोषणाएं यही है बजट का सार: धूमल प्रदेश सरकार के बजट पर पूर्व मुख्यमंत्री की प्रतिक्रिया खाली खजाने की दुहाई हर पल देने वालों का यह बजट कहीं घोषणाओं का ही बजट बन कर न रह जाए एप्पल न्यूज़, […]

You May Like