IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मॉरीशस से लोकसभा चुनाव प्रक्रिया जानने पहुंचा दल, DC अनुपम कश्यप ने विस्तार से जानकारी

एप्पल न्यूज, शिमला
मॉरीशस निर्वाचन आयुक्त कार्यालय से आये दल ने यहाँ लोकसभा चुनाव प्रक्रिया की जानकारी ली। इस दल में निर्वाचन आयुक्त मॉरीशस एम.आई. अब्दुल रहमान और प्रधान निर्वाचन अधिकारी फटागर रोसीदा बीबी शामिल रहे।
रिटर्निंग अधिकारी, 4-शिमला (अ.जा.) संसदीय क्षेत्र अनुपम कश्यप ने दल के सदस्यों का स्वागत किया तथा उन्हें लोकसभा चुनाव संबंधी विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने दल के सदस्यों को लोकसभा चुनाव नामांकन प्रक्रिया से भी अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन लोकसभा चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष संपन्न करवाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने बताया कि शिमला संसदीय क्षेत्र से कुल 8 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था, जिसमें से एक नामांकन रद्द हुआ था और 2 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापिस लिया था।

उन्होंने बताया कि शिमला संसदीय क्षेत्र काफी फैला हुआ है और इसमें 17 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। उन्होंने बताया कि शिमला के डोडरा क्वार क्षेत्र में पंडार मतदान केंद्र सबसे दूरी पर स्थित है जिसके लिये लगभग 12-13 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है। 

इसके अतिरिक्त, उन्होंने बताया कि जिला में केवल 30 प्रतिशत दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक आयु के लोगों ने घर से मतदान करने का विकल्प चुना है और इस श्रेणी के अधिकतर लोग मतदान केंद्र पर ही जाकर मतदान करना पसंद करते हैं।

अनुपम कश्यप ने बताया कि उन्होंने पुलिस अधीक्षक के साथ 3 दिन में जिला के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित मतदान केंद्रों का दौरा कर चुनावी तैयारियों का जायजा लिया था।
उन्होंने बताया कि जिला में चुनाव के दौरान विभिन्न माध्यमों से लगभग 350 शिकायतें प्राप्त हुई थी जिनका निपटारा समयबद्ध किया गया।

उन्होंने पोस्टल बैलट, ईडीसी और ईटीपीबीएस की भी पूरी जानकारी दी। इसके अतिरिक्त उन्होंने एसेंशियल सर्विस के तहत 8 श्रेणी के कर्मचारियों के लिये दी गई पोस्टल बैलट की सुविधा की भी जानकारी दी।
उन्होंने दल के सदस्यों को लोकसभा चुनाव की मतगणना संबंधी तैयारियों बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला में मतगणना संबंधित विधानसभा क्षेत्र में ही की जाएगी परंतु संसदीय क्षेत्र के सारे पोस्टल बैलट की गिनती रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष ही होगी।
पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी ने बताया कि कानून व्यवस्था को लेकर अंतरराजिय सीमाओं पर कड़ा पहरा है और 24×7 निगरानी की जा रही है। इसके अतिरिक्त, जिला में रिजर्व बटालियन भी तैनात है।

उन्होंने बताया कि हर मतदान केंद्र पर सुरक्षा पहरा है। उन्होंने बताया कि चुनाव के मद्देनजर जिला में कानून व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त है।
दल के सदस्यों ने जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक का विस्तारपूर्वक निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी देने के लिये धन्यवाद किया और निर्वाचन को लेकर जिला में की गई बेहतर तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन को बधाई भी दी।
इसके पश्चात, दल के सदस्यों ने उपायुक्त कार्यालय में स्थापित किए गये नियंत्रण कक्ष का जायजा लिया और मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग का ट्रायल लिया।

दल के सदस्यों ने बताया कि 01 जून 2024 को वह मतदान का भी जायजा लेंगे और शिमला के विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे। 

इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नवदीप सिंह, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकॉल) ज्योति राणा, ओएसडी स्वीप नीरज शर्मा, नायब तहसीलदार निर्वाचन किशोर ठाकुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल में मतदान शुरू, 4 सीटें 37 उम्मीदवार, 56,45,579 मतदाता, 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान

Sat Jun 1 , 2024
एप्पल न्यूज, शिमलाआज आखिरी चरण में 18वीं लोकसभा के चुनाव के लिए हिमाचल पूरी तरह तैयार है। प्रदेश के 56 लाख 45 हजार 549 मतदाता देश के भविष्य की डोर नेताओं को सौंपने के लिए ईवीएम का बटन दबा रहे हैं। सुबह से ही मतदान केंद्रों में मतदाता उमड़ रहे […]

You May Like

Breaking News