IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

केंद्र का गरीब कल्याण, महिला- युवा उत्थान और किसान कल्याण का बजट- बिंदल

एप्पल न्यूज, शिमला

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा नरेंद्र मोदी सरकार का तीसरी पारी का पहला बजट वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रस्तुत किया। यह बजट गरीब कल्याण का बजट है, महिला- युवा उत्थान और किसान कल्याण का बजट है।

जहां 80 करोड़ गरिबों को निशुल्क राशन लगातार मिलता रहेगा। 3 करोड़ गरीबों को ग्रामीण क्षेत्रों में पक्के मकान, एक करोड़ गरीबों को शहरी क्षेत्र में पक्के मकान इस वर्ष देना का प्रवाधान किया गया है।

ग्रामीण विकास की दृष्टि से 252000 करोड़ का प्रवाधान और शहरों के विकास के लिए जो 10 हजार करोड़ का प्रवाधान किया गया है। शहर और गांव के विकास का अनूठा संगम इस बजट में दिखाई देता है।

युवाओं की दृष्टी से 152000 करोड़ रु का बजट शिक्षा और रोजगार की दृष्टि से उपलब्ध करवाया। वही एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण की दृष्टी से 5000 रु प्रती माह देना ताकी युवा स्वरोजगार की तरफ बड़ सके।

3 लाख करोड़ रु महिला विकास के लीए, किसान सम्मान निधि जारी रहेगी, साथ ही एक करोड कीसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कटिबंध है यह मोदी सरकार। किसान भज़बूती का यह बजट किसान भाई की आए 50% तक मुनाफे तक पहुंचे उसपर फोकस है।

इंफ्रास्ट्रक्चर पर 11,11,000 करोड़ का खर्च भारत के इतिहास में पहली बार है। लगभग 40000 कीमी हाईवे और 60000 कीमी ग्रामीण सड़‌कों का निर्माण का प्रवाधान कीया है।
हिमाचल को इस बजट का बड़ा लाभ होने जा रहा है। फोल लेन और ग्रामीण सड़‌कों का जाल हिमाचल मे बीछ रहा है, बजट का बड़ा लाभ हिमाचल को होगा।

जो आपदा हिमाचल में आई थी उसके लिए भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विषेश प्रवाधान बजट में कीया है। नौकरीपेशा और मध्यम वर्ष को टेक्स में शहत एक अच्छा कदम है। सभी देश वासीयों को बजट की बधाई।

Share from A4appleNews:

Next Post

बड़ी ख़बर- हिमाचल में 20 साल में प्राईमरी स्कूलों में दाखिला 265% घटा, मात्र 49000 छात्र बचे, CM ने स्कूलों के विलय के दिए निर्देश

Wed Jul 24 , 2024
एप्पल न्यूज, शिमला मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने यहां शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या कम होने पर गंभीर चिंता […]

You May Like

Breaking News