IMG_20230101_111915
IMG_20230101_111915
previous arrow
next arrow

“रिहाली मेला” संपन्न, मेले प्राचीन संस्कृति के प्रतीक, इनका संरक्षण आवश्यक – रोहित ठाकुर

एप्पल न्यूज, शिमला
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने जुबड़ी ब्यौन सांबर (ठियोग) में रिहाली मेले के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।
शिक्षा मंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मेले, बिशु एवं त्योहार हमारी प्राचीन परंपरा के प्रतीक है। उन्होंने मेला कमेटी को इस प्राचीन संस्कृति एवं सभ्यता के संरक्षण के लिए बधाई दी।

उन्होंने कहा कि यह मेले कही न कही देव संस्कृति से भी जुड़े हुए हैं जिससे इनका महत्व और अधिक बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के यही मेले, बिशु एवं त्योहार पूरे भारत वर्ष में अपनी एक अलग पहचान रखते है।

आज की युवा पीढ़ी को आगे आकर इनके संरक्षण के लिए उचित कदम उठाने चाहिए ताकि हमारी प्राचीन परंपरा का संरक्षण सुनिश्चित हो सके।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिस क्षेत्र में यह मेला आयोजित किया जा रहा है यह ठियोग एवं जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र का संगम है।

इसके विकास के लिए किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने देंगे। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार की प्राथमिकता ही दुर्गम क्षेत्रों का विकास करना है।

क्यार स्कूल में पीजीटी संस्कृत का पद स्वीकृत
शिक्षा मंत्री ने क्षेत्र के लोगों की मांग अनुरूप राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला क्यार में पीजीटी संस्कृत का पद स्वीकृत करने की घोषणा की।
रोहित ठाकुर ने कहा कि मेला ग्राउंड को चौड़ा करने के लिए एफसीए के अंतर्गत स्वीकृति लेनी होगी। स्वीकृति उपलब्ध होने के बाद इसके चौड़ा करने के लिए पैसों का उचित प्रावधान किया जायेगा।

उन्होंने कलाहर एवं जुबड़ी सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 5-5 लाख रुपए देने की भी घोषणा की।

मेला कमेटी को 51 हजार रुपए की घोषणा
शिक्षा मंत्री ने मेला कमेटी के लिए मेला आयोजन के लिए 51 हजार रुपए देने की घोषणा की। वहीं जिम्मू एवं खशधार ठोड़ा दल, गुठान नृत्य दल एवं स्कूल की छात्राओं को प्रस्तुतियों के लिए 11- 11 हजार रुपए देने की घोषणा की।

इससे पूर्व शिक्षा मंत्री ने ब्यौन देवगढ़ महिला मंडल भवन में लोगो को समस्याओं को सुना तथा उचित समाधान का आश्वासन दिया।

मेले हमारे सांस्कृतिक विरासत – कुलदीप राठौर
विधायक ठियोग विधानसभा क्षेत्र कुलदीप राठौर ने अपने संबोधन में कहा कि मेले हमारे सांस्कृतिक विरासत है इनके संरक्षण के लिए सभी को प्रयास करने चाहिए।

मेले में सभी लोग रंग बिरंगे परिधान में आए हुए है जो एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते है।
उन्होंने कहा कि बागवानों के उत्थान के लिए प्रदेश सरकार ने यूनिवर्सल कार्टन को शुरू किया है। उन्होंने कहा कि सेब आयात शुल्क में वृद्धि एवं अवैध शुल्क के लिए केंद्र सरकार से बात की जाएगी ताकि क्षेत्र के बागवानों का लाभ हो सके।

उन्होंने कहा कि ठियोग अस्पताल को जिला अस्पताल करने के प्रयास किए जा रहे है और जल्द ही यह जिला अस्पताल बनेगा, जिससे पूरे जिला के लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

उन्होंने मेला कमेटी को 25 हजार, जिम्मू एवं खशधार ठोड़ा दल, गुठान नृत्य दल एवं स्कूल को छात्राओं को 5100 -5100 रुपए देने की घोषणा की।

इस अवसर पर गुठान नृत्य दल ने चोल्टू नृत्य एवं स्कूली छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी।

कार्यक्रम में मेला कमेटी अध्यक्ष सुरेंद्र पाल चौहान, मंडल अध्यक्ष जुब्बल कोटखाई मोती लाल डेरटा, मंडल अध्यक्ष ठियोग नरेंद्र कंवर, भंडारी परमानंद शर्मा, मेला कमिटी सचिव राजेश शर्मा, उपमंडल दण्डाधिकारी ठियोग मुकेश शर्मा, तहसीलदार कोटखाई ललित कुमार, पंचायत समिति अध्यक्ष रेखा, ग्रामीण विकास बैंक के निदेशक देवेंद्र नेगी, पंचायत प्रधान अंबादत्त सहित मेला कमेटी एवं मंदिर कमेटी से सदस्यगण एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

"यूनिवर्सल कार्टन" सेब बागवानी के लिए महत्त्वपूर्ण पहल, अब तक करीब 1.12 करोड़ पेटी सेब मंडियों में भेजा

Sun Sep 15 , 2024
एप्पल न्यूज, शिमला यूनिवर्सल कार्टन की व्यवस्था प्रदेश में सेब बागवानी के क्षेत्र में बहुआयामी प्रयास है जिससे बागवानों के उत्पाद की गुणवत्ता की सुरक्षा के साथ उन्हें बेहतर दाम प्राप्त करने में मदद मिल रही है। सरकार के इस कदम से बागवानों को नई दिशा व आर्थिक स्थिति में […]

You May Like

Breaking News