IMG-20240928-WA0004
IMG-20240928-WA0004
previous arrow
next arrow

पुलिस ने 15 दिन में शराब पीने वाले 1848 चालकों के काटे चालान, 685 के लाइसेंस रद्द करने की पैरवी

IMG-20240928-WA0003
IMG_20241012_102135
previous arrow
next arrow

एप्पल न्यूज, शिमला

हिमाचल प्रदेश पुलिस ने शराब पीकर गाड़ी चलाने के खिलाफ राज्यव्यापी अभियान का सफल समापन किया: प्रवर्तन और जागरूकता प्रयासों के अच्छे परिणाम मिले

हिमाचल प्रदेश पुलिस ने शराब पीकर गाड़ी चलाने के खिलाफ अपने व्यापक राज्यव्यापी अभियान को सफलतापूर्वक समाप्त कर लिया है, जो 24 सितंबर 2024 से 8 अक्टूबर 2024 तक चला।

यूहिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक डॉ. अतुल वर्मा आईपीएस द्वारा निर्देशित इस अभियान का उद्देश्य शराब पीकर गाड़ी चलाने की घटनाओं को कम करना, सड़क दुर्घटनाओं को कम करना और राज्य भर में सुरक्षित और जिम्मेदार ड्राइविंग की संस्कृति को बढ़ावा देना था।

अभियान की अवधि के दौरान, विभिन्न जिलों में शराब पीकर वाहन चलाने के लिए कुल 84,785 वाहनों की जाँच की गई। पुलिस ने शराब पीकर वाहन चलाने के लिए 1,848 चालान जारी किए, जो 24 सितंबर से पहले इस वर्ष के 390 चालान के पखवाड़े के औसत से काफी अधिक है।

सख्त प्रवर्तन उपायों के कारण 478 व्यक्तियों की गिरफ़्तारी भी हुई, जो 24 सितंबर से पहले सक्रिय वर्ष में 51 गिरफ़्तारियों के अभियान-पूर्व आंकड़ों से उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है।

इसके अलावा, पुलिस ने शराब के नशे में वाहन चलाने के लिए संबंधित लाइसेंसिंग अधिकारियों को निलंबन के लिए इस अभियान के दौरान 685 ड्राइविंग लाइसेंस की सिफारिश की, जो इस साल 24 सितंबर से पहले 106 के पखवाड़े के औसत से काफी अधिक है।

यह कदम एक व्यापक रणनीति का हिस्सा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उल्लंघन करने वालों को उचित परिणाम भुगतने पड़ें, जिससे दूसरों के लिए यह एक निवारक के रूप में कार्य करे। मुख्य प्रवर्तन आँकड़ों का जिलावार विवरण अनुलग्नक-ए के रूप में संलग्न है।

अभियान के जागरूकता प्रयासों के तहत नाहन, ऊना, कांगड़ा और मंडी में प्रमुख स्थानों पर इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड भी लगाए गए। इन बोर्डों पर नशे में गाड़ी चलाने के खतरों के बारे में महत्वपूर्ण जागरूकता संदेश प्रदर्शित किए जा रहे हैं।

साथ ही अभियान के दौरान चेक किए गए वाहनों की संख्या, जारी किए गए चालान, निलंबन के लिए अनुशंसित डीएल और गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की संख्या के लाइव आंकड़े भी प्रदर्शित किए जा रहे हैं।

इस कदम से लोगों में जागरूकता बढ़ेगी और यातायात उल्लंघन को और हतोत्साहित किया जा सकेगा।

शराब पीकर गाड़ी चलाना सड़क दुर्घटनाओं के प्रमुख कारणों में से एक है। यह अभियान सड़कों को सभी के लिए सुरक्षित बनाने की हमारी प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

हम फिर से जनता से अपील करते हैं कि वे शराब पीकर गाड़ी चलाने से बचें और हिमाचल प्रदेश को एक सुरक्षित स्थान बनाने के हमारे प्रयासों का समर्थन करें।

हिमाचल प्रदेश पुलिस सभी नागरिकों से यातायात नियमों का पालन करके और शराब पीकर गाड़ी चलाने से परहेज करके इन प्रयासों का समर्थन जारी रखने का आग्रह करती है।

शराब पीकर गाड़ी चलाने की किसी भी घटना की सूचना नजदीकी पुलिस स्टेशन या डायल करके दी जानी चाहिए।

हम सड़क सुरक्षा बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं और सख्त कार्रवाई जारी रखेंगे यातायात उल्लंघन के खिलाफ।

Share from A4appleNews:

Next Post

कुल्लू दशहरा- 332 देवी देवता को दिया गया निमंत्रण, देवी देवता उत्सव की शान- सुंदर ठाकुर

Fri Oct 11 , 2024
13 को राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल करेंगे शुभारंभ पहली बार 25 मंडपों में देवी-देवताओं को बैठाने का इंतजाम एप्पल न्यूज़, कुल्लू देवी देवता कुल्लू के अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव की शान है। जिला के 332 देवी-देवताओं को इसमें भाग लेने के लिए निमंत्रण दिया गया है। 13 अक्तूबर को सायं 8 […]

You May Like

Breaking News