प्रदेश में जल जीवन मिशन का शुरु, थुनाग, कोटी, तीसा और झंडूता को मिलेगा निर्बाध पानी

एप्पल न्यूज़, मंडी

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मण्डी जिला के धर्मपुर क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टीहरा में शिक्षा संवाद और एनएसएस शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक केन्द्र सरकार का एक ऐतिहासिक कदम है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग इस निर्णय के साथ हैं, जो पाकिस्तान, बांगलादेश और अफगानिस्तान से आने वाले अल्पसंख्यकों को नागरिकता प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर टीहरा से राज्य के लिए जल जीवन मिशन का शुभारम्भ किया। उन्होंने मण्डी जिला के थुनाग, शिमला जिला के कोटी, चम्बा जिला के तीसा और बिलासपुर जिला के झण्डुता के लिए निर्बाध पेयजल आपूर्ति के लिए मिशन का शुभारम्भ आॅनलाईन किया।

उन्होंने विडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से लाभार्थियों से बातचीत भी की। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का एक महत्वकांक्षी कार्यक्रम है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि जल जीवन मिशन से राज्य में पानी की समस्या के समाधान में सहायता मिलेगी और इस कार्य पर 3200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में उन्होंने प्रदेश के कोने-कोने का दौरा किया है और यह सुनिश्चित किया है कि हर क्षेत्र का विकास हो। सत्ता सम्भालते ही सरकार ने बिना आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने की आयु 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष की, जिससे लाखों वृद्धजन लाभान्वित हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार की उज्ज्वला योजना से प्रदेश के एक लाख 36 हजार परिवार लाभान्वित हुए हैं। इसी प्रकार हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना से 2.65 लाख से अधिक परिवारों को लाभ मिला है और हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है, जहां प्रत्येक घर में एलपीजी कनेक्शन है।

उन्होंने कहा कि धर्मपुर के विधायक और सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मन्त्री महेन्द्र सिंह ठाकुर की जनसेवा के प्रति निष्ठा और समर्पण की भावना अन्य निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। उन्होंने कहा कि इस विधान सभा क्षेत्र के आदर्श विधान सभा क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा, जो पिछली सरकार के कार्यकाल में विकास के मामले में उपेक्षित रहा।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि अनुसूचित जाति घटक योजना के अंतर्गत क्षेत्र में पुल का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न सड़कों के लिए 25 लाख रुपये मंजूर किए। उन्होंने 30 बिस्तरों की क्षमता वाले टीहरा अस्पताल को 50 बिस्तरों वाले अस्पताल के रूप में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने रक्ष ढलोन सड़क का लोकार्पण किया और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कमलाह के विज्ञान खण्ड की आधारशिला रखी, जिसे 1.15 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जाएगा।

जय राम ठाकुर ने टीहरा में उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना तोड़खोला, लोंगनी से बांदल चैक सड़क के स्तरोन्नयन, सनोर-कपाही-अंशवीय सड़क और छतरैणा-सजायो पिपलू सड़क की आधारशिलाएं रखीं।

इसके उपरांत उन्होंने टीहरा के बांदल में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह का उद्घाटन किया।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मन्त्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के प्रति विशेष स्नेह है और पिछले दो वर्षों में इस क्षेत्र का उनका यह दूसरा दौरा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में विकास तेजी से हो रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पानी की समस्या दूर करने के लिए कई पेयजल आपूर्ति योजनाओं की आधारशिला रखी गई है।

विधायक कर्नल इन्द्र सिंह, जवाहर ठाकुर, इन्द्र सिंह गांधी, हीरा लाल और प्रकाश राणा, भारतीय जनता युवा मोर्चा के महासचिव रजत ठाकुर, राज्य सहकारी बैंक के निदेशक मंडल की निदेशक प्रियाव्रत शर्मा और सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के सचिव आरएन बत्ता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पूर्ण राज्यत्व दिवस के स्वर्ण जयंती समारोह में सीएम का ऐलान, कर्मचारियों को 5 % DA, मंडी रेंज को पुलिस बैंड

Sat Jan 25 , 2020
एप्पल न्यूज़, झंडूता बिलासपुर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर झंडूता में पूर्ण राज्यत्‍व दिवस पर प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनरों को पांच फीसद डीए में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा यह एक जुलाई 2019 से कर्मचारियों और पेंशनरों को हिमाचल प्रदेश में मिलेगा। इस ऐलान के बाद कर्मचारियों और […]

Breaking News