IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

प्रदेश की सड़क परियोजनाओं के लिए विश्व बैंक ने 585 करोड़ रुपये स्वीकृत किए- मुख्यमंत्री

एप्पल न्यूज़, शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यहां हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग की गतिविधियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जानकारी दी कि विश्व बैंक ने हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क परियोजना के तहत राज्य की मुख्य सड़कों के स्तरोन्यन तथा लोक निर्माण विभाग के आधुनिकीकरण के लिए 585 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

\"\"

जय राम ठाकुर ने कहा कि इसके तहत प्रथम चरण में 45 किलोमीटर लम्बे बरोटीवाला-बद्दी-साईं-रामशहर, 14.5 किलोमीटर दधोल-लदरौर सड़क, 28 किलोमीटर लम्बी मंडी-रिवालसर-कलखर और 3.5 किलोमीटर लम्बी रघुनाथपुरा-मंडी-हरपुरा-भराड़ी सड़कों का कार्य आरम्भ किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत लाॅकडाउन के कारण राज्य में सड़क परियोजनाओं के निर्माण और रखरखाव का कार्य प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि अब वास्तविक स्थिति को ध्यान में रख कर, नए सिरे से पुनः लक्ष्य निर्धारित करके उसके अनुसार कार्य आरम्भ किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्थानीय मजदूरों का अधिक से अधिक उपयोग किया जाना चाहिए ताकि प्रदेश में चल रही परियोजनाओं के कार्यों में तेजी लाई जा सके।
जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने खनन स्थलों से परियोजना क्षेत्रों तक निर्माण सामग्री की ढुलाई के लिए जिलें में ट्रकों की आवाजाही को अनुमति देने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि सरकार शीघ्र ही हार्डवेयर की दुकानों को खोलने पर भी विचार करेगी ताकि निर्माण सामग्री की आपूर्ति में कोई बाधा न आए। उन्होंने कहा कि सरकार सड़क निर्माण कार्य करने वाली मशीनरी को निर्माण स्थल तक पहुंचाने के लिए भी जिलों में आवाजाही पर विचार करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राष्ट्रीय राजमार्ग मण्डल के अधिकार क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों की आवाजाही की अनुमति देने पर भी विचार कर रही है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि सड़कों के रखरखाव और मुरम्मत पर विशेष बल दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सड़कें किसी भी राज्य की विकासात्मक स्थिति का दर्पण होती हैं। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि सड़कों की समय-समय पर मुरम्मत होती रहे तथा कहा कि इस कार्य में स्थानीय मजदूरों की सेवाएं ली जानी चाहिए।
बैठक में बताया गया कि वर्ष 2019-20 के लिए 900 किलोमीटर लंबी सड़क निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण लगभग 800 किलोमीटर सड़कों का ही निर्माण किया जा सका है। वर्ष 2020-21 के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 4960 किलोमीटर सड़क निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके लिए 1666 करोड रुपये का वित्तीय आवंटन किया गया है।
प्रधान सचिव लोक निर्माण विभाग जे.सी. शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए विभाग की विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ भवन शर्मा, लोक निर्माण विभाग परियोजना के इंजीनियर-इन-चीफ ललित भूषण और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

सिरमौर में एक और जमाती पॉजिटिव, डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ पर हमला करने वाले अब जाएंगे जेल

Thu Apr 23 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला पुलिस प्रमुख सीता राम मरडी ने बताया कि सिरमौर जिला में एक और तब्लीकि जमात का व्यक्ति कोरोना पोजीटिव आया है। यह व्यक्ति निजामुद्दीन से लौटा था और कॉर्नटाइन में था। उन्होंने बताया कि पहले इसकी रिपोर्ट नेगेटिव आयी थी परंतु जब दोबारा इसका टेस्ट हुआ तो […]

You May Like

Breaking News