IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा आज हरोली विधान सभा क्षेत्र में 71 करोड़ रुपये के शिलान्यास व उदघाटन

एप्पल न्यूज़, ऊना

ऊना ज़िला के हरोली विधान सभा क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान आज मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 71 करोड़ 16 लाख रुपये की लागत से बनने वाले 10 कार्यों के शिलान्यास व उदघाटन किये । उन्होने दुलैहड़ गांव में साढ़े तीन करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गोंदपुर में 4 करोड़ 68 लाख रुपये से स्थापित 33 केवीए विद्युत सब स्टेशन और बथु-बाथड़ी गांवों में पेय जल आपूर्ति के लिए बनाई गई 1 करोड़ 25 लाख रुपये की नई योजना का लोकार्पण किया ।

इसके अलावा जिन कार्यों के शिलान्यास किए गए, उनमें जल जीवन मिशन के माध्यम से 3 करोड़ 75 लाख रुपेए की लागत से हरोली क्षेत्र के सभी बचे हुए घरों में पीने के पानी के नल लगाने की कार्य योजना, राष्ट्रिय उच्च मार्ग 503-ए का 30 करोड़ रुपये की लागत से झलेड़ा-बनखंडी सड़क का सुदृडिकरण, 19 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले तीन लिंक रोड, 8 करोड़ से औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र पंडोगा का भवन निर्माण कार्य और 92 लाख रुपये से टाहलीवाल औद्योगिक क्षेत्र के तीसरे चरण का जल निकासी कार्य शामिल हैं ।

\"\"

टाहलीवाल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरोली विधान सभा क्षेत्र के पोलियाँ बीत, टिब्बियाँ, मालुवाल और कुठार बीत गांवों में 1400 एकड़ भूमि पर केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित बल्क ड्रग पार्क प्रस्तावित है । उन्होने कहा कि दवाओं के आयात की दर घटाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा देश में 3 बल्क ड्रग पार्क स्थापित करने का प्रस्ताव है, जिसके लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने हरोली विधान सभा में एक पार्क स्थापित करने के लिए पेशकश की है ।

उन्होने कहा कि अगर यह प्रस्ताव मंजूर होता है तो मूलभूत संरचना स्थापित करने के लिए केंद्र से 1000 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी, जबकि इसमें लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निजी निवेश भी होगा । उन्होने कहा कि इस पार्क के बनने से 10,000 से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगा, लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि काँग्रेस के नेता इस पार्क का विरोध कर रहे हैं । 

कोरोना लॉकडाउन के दौरान प्रदेश के लोगों द्वारा लॉकडाउन नियमों का कड़ाई से पालन करने और कोरोना की रोकथाम के लिए उन्होने जनता का आभार जताया और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके आह्वान पर देश की जनता ने कोरोना महामारी का डट कर मुक़ाबला किया । कोरोना मामले पर विपक्ष द्वारा बार-बार प्रदेश सरकार पर नाकामी के आरोपों पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने कोरोना के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया है ।

उन्होने कहा कि कोरोना के कारण देश के अन्य भागों में फंसे अढाई लाख लोगों को बसों और रेल द्वारा उनके घरों तक पहुंचाया गया । उन्होने इस बात का भी ज़िक्र किया कि कोरोना विषय पर मुख्य मंत्रियों की एक बैठक में प्रधान मंत्री ने हिमाचल सरकार द्वारा कोरोना की रोकथाम के लिए उठाए गए प्रभावी कदमों की तारीफ भी की थी और अन्य प्रदेशों को भी ऐसे कदम उठाने का आह्वान किया था ।

जयराम ठाकुर ने कहा कि काँग्रेस सरकार के गत कार्यकाल के मुक़ाबले भाजपा सरकार ने नशा व्यापार पर अंकुश लगाया है और गत तीन वर्षों के दौरान नशे के कारण प्रदेश में एक भी युवक की मृत्यु नहीं हुई है । उन्होने कहा कि काँग्रेस सरकार के गत पाँच वर्षों के कार्यकाल के मुक़ाबले भाजपा कार्यकाल तीन वर्षों के दौरान अवैध खनन पर भी अंकुश लगा है, जबकि प्रदेश के सीमांत जिलों में 9 खनन चेक पोस्ट स्थापित किए जा रहे हैं ताकि अवैध खनन को पूरे तौर पर रोका जा सके ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार का 3 वर्ष का कार्यकाल दिसंबर में समाप्त हो रहा है और इस कार्यकाल में कई उपलब्धियों और विकास कार्यों के अलावा अनेक जनकल्याण योजनाओं को शुरू किया गया है । उन्होने कहा कि प्रदेश भाजपा का अगला लक्ष्य वर्ष 2022 के प्रदेश चुनावों में जीत हासिल करना है ।    

कृषि व ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंदर कंवर, परिवहन व उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर, बहूद्देशीय परियोजनाएँ एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी, राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, हिमाचल प्रदेश राज्य उद्योग निगम के उपाध्यक्ष राम कुमार, हिमुडा के उपाध्यक्ष परवीन शर्मा और गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थे । इसके बाद मुख्यमंत्री ने हरोली में प्रस्तावित बल्क ड्रग पार्क के लिए चिन्हित भूमि का निरीक्षण भी किया ।

Share from A4appleNews:

Next Post

कैबिनेट मंत्री डॉ रामलाल मारकण्डेय के पिता भागदास का निधन, नड्डा सहित भाजपा नेताओं ने किया शोक व्यक्त

Wed Nov 4 , 2020
एप्पल न्यूज़, लाहौल स्पीति हिमाचल प्रदेश सरकार में तकनीकि शिक्षा, जनजातीय विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डा रामलाल मारकण्डेय के पिताजी भागदास का बुधवार को निधन हो गया है। वे 92 वर्ष के थे। उनके निधन भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुख्यमंत्री सहित भाजपा पदाधिकारियों ने गहरा दुःख व्यक्त किया है। […]

You May Like

Breaking News