IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

बैजनाथ के डुग में 400 भेड़-बकरियां बर्फबारी में हुई दफन, सूर्यवंशी ने भेड़पालकों के लिए सरकार से की मुआवजे की मांग

6

एप्पल न्यूज़, बैजनाथ
ब्लॉक कांग्रेस समिति बैजनाथ के महासचिव त्रिलोक सूर्यवंशी ने सरकार से मांग की है कि बैजनाथ उप मण्डल के ततवाणी से लगभग सात- आठ कि. मी. दूर डुग नामक स्थान पर दियोल के भेड़ पालक ओम् प्रकाश, हिरदा राम, ठाकर दास, मेदा राम, गुलबंश क्योरी गाँव के प्यार चन्द, कन्हैया लाल, मड़हेड की टोटी देवी और पंजाब सिंह, सपैड़ू की बिमला देवी, सराजड़ा के हाकम चन्द, तथा पठाहर के गोपाल दास की लगभग चार सौ भेड़- बकरियों की भारी हिमपात के कारण दबने से हुई मौत का मुआवजा सरकार उपरोक्त भेड़ पालकों को शीघ्र अतिशीघ्र दे।

त्रिलोक सूर्यवंशी ने बताया कि यह भेड़ पालक आजकल अपने माल को बड़ा भंगाल की ओर ले जाते हैं तथा डुग व अन्य आस पास की पहाड़ियों पर कुछ दिनों के लिए अपनी भेड़ बकरियों सहित ठहरते हैं! ऐसे दुर्गम स्थानों पर भेड़ पालकों को कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है जिस कारण भेड़ पालक इस पेशे से विमुख हो रहे हैं!

अत: इस विरासत को बचाने के लिए सरकार को स्थायी नीति बनानी चाहिए तथा प्राकृतिक प्रकोप से होने बाले नुकसान का मुआवजा सौ प्रतिशत देना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी इस पेशे को न छोड़े!

त्रिलोक सूर्यवंशी ने यह भी मांग की है कि भेड़ पालकों को प्राकृतिक आपदाओ से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन तथा प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण भी दिया जाना चाहिए! ताकि इन दुर्गम स्थानों पर आपदा के समय भारी नुकसानों से बचा जा सके।

Share from A4appleNews:

Next Post

बैमौसमी बर्फ़बारी को प्राकृतिक त्रासदी घोषित कर बाग़वानों की मदद को आगे आए सरकार- कांग्रेस

Sun Apr 25 , 2021
एप्पल न्यूज़, जुब्बल-कोटखाई जिला शिमला विशेषकर जुब्बल-नावर-कोटखाई में बाग़वानो के लिए बैमौसमी बर्फ़बारी एक त्रासदी साबित हुई हैं। यह बात ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोती लाल डेरटा, कपिल ठाकुर ब्लॉक युवा कांग्रेस अध्यक्ष, कौशल मुंगटा, राकेश चौहान, राजिन्दर जनारथा, धर्मेंदर बचटा, राकेश सावंत, उमेश सुमन, वेद सुन्टा, सुरेश दुल्टा, […]

You May Like

Breaking News