IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

‘आशा पारेख’ को “दादा साहेब फाल्के” पुरस्कार-2020 से किया जाएगा सम्मानित, 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में 30 को राष्ट्रपति करेंगी प्रदान- अनुराग

एप्पल न्यूज़, दिल्ली

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने घोषणा की है कि वर्ष 2020 के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को दिया जाएगा। ये पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रदान किया जाएगा।

इस निर्णय की घोषणा करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “मुझे ये घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि दादा साहेब फाल्के पुरस्कार की जूरी ने भारतीय सिनेमा में आशा पारेख के जीवन भर के अनुकरणीय योगदान को मान्यता देने और उन्हें पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है।

मंत्री ने ये भी घोषणा की कि 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह का आयोजन 30 सितंबर, 2022 को होगा और इस समारोह की अध्यक्षता भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु करेंगी।

सुश्री आशा पारेख एक प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री, निर्देशक, निर्माता और एक कुशल भारतीय शास्त्रीय नृत्यांगना हैं। एक बाल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू करते हुए उन्होंने फिल्म ‘दिल दे के देखो’ में मुख्य नायिका के तौर पर अपनी शुरुआत की और 95 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया।

उन्होंने कटी पतंग, तीसरी मंजिल, लव इन टोक्यो, आया सावन झूम के, आन मिलो सजना, मेरा गांव मेरा देश जैसी मशहूर फिल्मों में अभिनय किया है।

पारेख पद्मश्री से सम्मानित हैं जो उन्हें 1992 में दिया गया था। उन्होंने 1998-2001 तक केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के प्रमुख के रूप में भी काम किया है।

अनुराग ठाकुर ने ये भी घोषणा की कि सुश्री पारेख को पुरस्कार देने का निर्णय पांच सदस्यों की जूरी द्वारा लिया गया था। 52वें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के चयन के लिए इस जूरी में फिल्म उद्योग के ये पांच सदस्य शामिल थे:

  1. सुश्री आशा भोसले
  2. सुश्री हेमा मालिनी
  3. सुश्री पूनम ढिल्लों
  4. श्री टी. एस. नागभरण
  5. श्री उदित नारायण
Share from A4appleNews:

Next Post

श्रीनैना देवी जी में नवरात्र पर फूलों से सजा माँ का दरबार, उमड़े श्रद्धालु हो रही जय जय कार

Tue Sep 27 , 2022
एप्पल न्यूज़, रंजू जम्वाल, श्रीनैना देवी जी हिमाचल प्रदेश के विश्वविख्यात शक्तिपीठों पर माताजी के सर्दियों नवरात्रि बड़ी धूमधाम के साथ चल रहे हैं। सुबह की आरती व मंत्रोच्चारण के साथ माता श्री नैना देवी के दरबार में अश्विन नवरात्रि शुरू हुए। प्रथम नवरात्रि के उपलक्ष पर माता शैलपुत्री की […]

You May Like

Breaking News