IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

श्रीनैना देवी जी में नवरात्र पर फूलों से सजा माँ का दरबार, उमड़े श्रद्धालु हो रही जय जय कार

एप्पल न्यूज़, रंजू जम्वाल, श्रीनैना देवी जी

हिमाचल प्रदेश के विश्वविख्यात शक्तिपीठों पर माताजी के सर्दियों नवरात्रि बड़ी धूमधाम के साथ चल रहे हैं।

सुबह की आरती व मंत्रोच्चारण के साथ माता श्री नैना देवी के दरबार में अश्विन नवरात्रि शुरू हुए। प्रथम नवरात्रि के उपलक्ष पर माता शैलपुत्री की पूजा की जा रही है।

श्री नैना देवी मंदिर को हरियाणा के समाजसेवी संस्था के द्वारा रंग बिरंगे फूलों लाइटों से सजाया गया है। माता के दरबार का यह दृश्य श्रद्धालुओं के मन को मोह लेता है।

पंजाब हिमाचल हरियाणा दिल्ली यूपी बिहार और अन्य प्रदेशों से भारी संख्या में श्रद्धालु नवरात्र पूजन के लिए माता के दरबार में पहुंचे हैं।

जहां पर नवरात्रा के पावन उपलक्ष पर श्रद्धालुओं ने हवन किया पूजा-अर्चना की वहीं पर माता का शुभ आशीर्वाद प्राप्त करके अपने घर परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना की।
हिमाचल प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों से जिला प्रशासन मंदिर न्यास के द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।

मंदिर क्षेत्र में जगह-जगह पुलिस बल तैनात है और श्रद्धालुओं को लाइनों में माता के दरबार दर्शनों के लिए भेजा जा रहा है मंदिर में कड़ाह प्रसाद नारियल चढ़ाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।
मेला पुलिस अधिकारी शेर सिंह का कहना है कि नवरात्रों के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 600 पुलिसकर्मी होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं।

इसके अलावा मंदिर में एक्स सर्विसमैन फौजी भी तैनात किए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं को आराम से माता के दर्शन हो सके।
नवरात्रों के दौरान असामाजिक तत्व और जेब कतरों को नजर रखने के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न झेलनी पड़े।

माता श्री नैना देवी का दरबार जहां माता सती के नेत्र गिरे थे इसलिए इस शक्तिपीठ का नाम श्री नैना देवी जी पड़ा इसके अलावा कहते हैं कि जब माता श्री नैना देवी ने महिषासुर राक्षस का वध किया था तो उस समय देवी देवताओं ने जय नयने उद्घोष किया था जिसके चलते भी माता श्री नैना देवी का नाम श्री नैना देवी पड़ा।

कहते हैं कि माता के दरबार में चांदी के नेत्र चढ़ाने से श्रद्धालुओं के आंखों की रोशनी ठीक हो जाती है उनके आंखों से संबंधित रोग नहीं होते काफी संख्या में श्रद्धालु माता के दरबार में नवरात्र पूजन के लिए पहुंचते हैं और मंदिर प्रशासन के द्वारा भी पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल सरकार के विरोध में अधीनस्थ कोर्ट के न्यायिक कर्मचारी, छठे वेतन आयोग की सिफारिशें लागू न करने पर जता रहे हैं विरोध

Tue Sep 27 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के अधीनस्थ कोर्ट के न्यायिक कर्मचारी छठा वेतनमान न मिलने के विरोध में लामबंद हो गए हैं। राज्य यूनियन के आह्वान पर कर्मचारी काले बिल्ले लगाकर कोर्ट में काम कर रहे हैं। न्यायिक कर्मचारियों का आरोप है कि सरकार सभी विभागों को […]

You May Like