IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

इस्लाम के 5 फर्ज और नमाज अदा करना जरूरी क्यों है …

एप्पल न्यूज़, शिमला
आज आपको बताते हैं इस्लाम के 5 फर्ज और नमाज अदा करना जरूरी क्यों है …
इस्लाम धर्म हिन्दुस्तान में दूसरा सबसे बड़ा धर्म है. इस्लाम में 5 फर्ज मानें जाते हैं जिन पर अमल करना हर मुसलमान के लिए जरूरी है . इसी तरह 5 वक्त की नमाज सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है . नमाज अल्लाह से माफ़ी मांगने और राज़ी करने का अहम जरिया है . मान्यता है की इस वक्त इंसान अल्लाह के सबसे करीब होता है .


जानते हैं इस्लाम के 5 फर्ज जो हर मुसलमान के लिए जरूरी है …

शहादत-

‘ला इलाहा इल्लल्लाह मुहम्मद दुर रसूल अल्लाह’ मतलब .. अल्लाह एक है, अल्लाह के सिवा कोई माबूद यानी दूसरा ख़ुदा नहीं है और पैगंबर मुहम्मद के रसूल हैं .
सलात यानि नमाज़-

हर मुसलमान को दिन में 5 वक्त की नमाज़ वाजिब है . तड़के फ़ज़्र, दोपहर की जुहर, सूरज ढलने से पहले अस्र, सूरज ढलने के बाद मगरीज़ और रात को ईशा की नमाज़ . इसके आलावा अलग अलग मौकों पर भी नमाज़ पढ़ी जाती है जिससे सबाब यानि पुण्य मिलता है .

जक़ात यानी दान –

हर मुसलमान अपनी कमाई का 2.5 फीसदी हिस्सा जरूरतमंदों पर खर्च करता है जिसे ज़कात कहते हैं . रमजान के पाक महीने में जक़ात देना जरूरी है .

रोज़ा यानि उपवास –

रमजान ईबादत का महीना है और इस महीने में रोज़ा रखना हर मुसलमान का फ़र्ज़ है . छूट केवल बीमार या यात्री को ही है . ये ऐसा मौका है जब मुसलमान अपने गुनाहों को माफ़ करवा सकता है. रोजे छूटने पर रमजान के बाद भी वह शेष रोजे रख सकता है .


हज यानि तीर्थयात्रा – मक्का मुसलमानों का शबे बड़ा तीर्थ है . हर मुसलमान की तमन्ना होती है की ज़िंदगी में एक बार हज करने जाए . मक्का सऊदी अरब में है . हज यात्रा जिलहिज के महीने में होती है जिसे बकरीद के नाम से जाना जाता है .

Share from A4appleNews:

Next Post

किसानों के साथ मोदी सरकार-9.5 करोड़ परिवारों के लिए 19,000 करोड़ रुपए- अनुराग ठाकुर

Fri May 14 , 2021
किसानों के लिए वरदान साबित हुई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं किस्त जारी एप्पल न्यूज़, हमीरपुर केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने अन्नदाता के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 8 वीं किस्त के […]

You May Like