IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

Breaking- लाहौल स्पीति में नालदा में भूस्खलन से रुका चेनाब का बहाव, NDRF और हेलीकॉप्टर रवाना, प्रशासन अलर्ट

एप्पल न्यूज़, लाहौल स्पीति

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ रुष्ट हो चुके हैं। लगातार बरपता कहर कुदरत के प्रकोप को का संकेत है। पहले किन्नौर और अब लाहौल स्पीति में भूस्खलन ने तबाही मचानी शुरू कर दी है।

लाहौल स्पीति के नालड़ा गांव के समीप चिनाब नदी की सहायक नदी चन्द्रभागा में पहाड़ी का एक बड़ा भाग टुटकर गिर जाने से नदी का बहाव रुक गया है। नदी ने वहां झील का रूप ले लिए है जो आगे तबाही मचा सकता है।

घटना शुक्रवार सुबह करीब 9 बजकर 20 मिनट की है। जहां अचानक पहाड़ी दरककर नदी में जा गिरी और पूरा बहाव रोक लिया। हालांकि अभी किसी तरह के जाना माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं लेकिन नदी का बहाव कभी भी कहर बनकर आगे के क्षेत्रों में तबाही मचा सकता है।

प्रशासन ने औकना मिलते ही नालड़ा गांव को एहतियातन खाली कर दिया है और नदी तट पर बसे गए के गांव को भी खाली करने के निर्देश दे दिए हैं।

राहत और बचाव के लिए NDRF की टीम को रवाना कर दिया है जबकि एक हेलीकॉप्टर को भेजने की भी व्यवस्था की जा रही है।

केबिनेट मंत्री व स्थानीय विधायक डॉ रामलाल मारकंडा ने प्रशासन व लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख एसके मोकटा ने बताया कि नदी से मात्र 10 से 15 प्रतिशत पानी ही निकल पा रहा है। यहाँ नदी ने झील का रूप ले लिया है। हवाई सर्वेक्षण की व्यवस्था की जा रही है। NDRF की टीम भी पहुंचने वाली है। उन्होंने प्रशासन से सामान का भंडारण करने के निर्देश दिए गए हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

मानसून सत्र के अंतिम दिन विपक्ष ने किया सदन से वाकआउट, स्पीकर पर लगाया पक्षपात पूर्ण रवैये का आरोप, काले बिले लगाकर किया विरोध

Fri Aug 13 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र का आज आखिरी दिन है । विपक्ष पहले ही दिन से तीखे तेवर दिखा रहा है। आज भी विपक्ष ने अपने तेवर दिखाते हुए विधानसभा का बहिष्कार कर काले बिल्ले लगाकर बाहर ही बैठना उचित समझा। मतलब विपक्षी कांग्रेस सदस्य सदन के […]

You May Like

Breaking News