IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

आज़ादी के अमृत महोत्सव व  फिट इंडिया का संदेश देने के उद्देश्य से लाहौल- स्पीति में तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन- नीरज कुमार

नेहरू युवा केन्द्र, ज़िला प्रशासन व महिला मण्डल जहलमा व जसरथ के संयुक्त तत्वाधान में कार्यक्रम का आयोजन 

एप्पल न्यूज़, केलांग

 जनजातीय जिला लाहौल- स्पीति में इन दिनों  कई प्रकार के त्योहार व उत्सव मनाए जा रहे हैं,  इन्ही उत्सवों को स्नो- फेस्टिवल की कड़ी में जोड़कर आज आज़ादी के अमृत महोत्सव व  फिट इंडिया का संदेश देने के उद्देश्य से तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन लाहौल-स्पीति के  जहालमा में  किया गया। उपायुक्त लाहौल-स्पीति नीरज कुमार ने इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में शिरक़त की।


उपायुक्त ने बताया कि इस पारंपरिक तीरंदाज़ी प्रतियोगिता में  40 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। स्नो -फेस्टिवल की कड़ी में परंपरागत खेलों को संरक्षण करने के प्रयास में  नेहरू युवा केन्द्र के सौजन्य से फिट इंडिया का संदेश जन -जन तक पहुचाने के लिये व पुरानी लुप्त हो रही खेलों को संरक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन  घाटी में कराया जा रहा है। कार्यक्रम के आयोजन में स्थानीय महिलामण्डल जहलमा तथा जसरथ की महिलाओं का भी बहुत सहयोग रहा।
उपायुक्त ने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य  घाटी के सदियों पुराने खेल को संरक्षण प्रदान करना है। तथा साथ ही यहां की लोक-संस्कृति  के बारे में देश-दुनियां को अवगत कराना भी है। ताकि यहां की लुप्त होती सांस्कृतिक विधाओं को बचाने के साथ- साथ उन्हें पर्यटन के साथ भी जोड़ा जा सके।
उपायुक्त ने कहा कि लाहौल स्पीति में स्नो -फेस्टिवल  की कड़ी में कई प्रकार के उत्सव मनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि  देश की आज़ादी के 75 साल पूरे होने पर , इन कार्यक्रमों को “आजादी के अमृत महोत्सव” के तहत  व फिट इंडिया के संदेश  के साथ जोड़कर भी मनाया जा रहा है जिससे कि पुरातन खेलों को संरक्षण देने व संस्कृति को बढ़ावा मिलने  और  शारीरिक रूप से फिट रहते हुए फिट इंडिया का संदेश भी लोगों तक पहुंचेगा।
तीरंदाजी प्रतियोगिता में पुरुष वर्ग में  केलांग के प्रकाश, रिनचिन व  दिनेश क्रमशः प्रथम द्वीतीय व तृतीय स्थान पर रहे। वहीं महिला वर्ग में जहलमा से सुमन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया उपायुक्त द्वारा सभी विजेताओं को पुरस्कार वितरण किया गया।कार्यक्रम में सहायक आयुक्त रोहित शर्मा, उपमंडलाधिकारी उदयपुर निशान्त तोमर, खण्ड विकास अधिकारी विवेक गुलेरिया, नायब तहसीलदार शान्ता कुमार, नेहरू युवा केन्द्र के ज़िला समन्वयक राम सिंह थामस, सहायक अभियंता सुरेंदर ठाकुर भी उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल के अमित, राजीव और छात्रा श्रुति को जयपुर में साहित्य सेवी सम्मान 2022 देकर किया गया सम्मानित

Wed Feb 9 , 2022
एप्पल न्यूज़, कांगड़ा कृष्ण कला मंच जयपुर द्वारा मासिक प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर कांगड़ा के अमित, राजीव तथा छात्रा श्रुति को साहित्य सेवी सम्मान 2022 देकर सम्मानित किया गया। इस प्रतियोगिता में देश के विभिन्न राज्यों के लेखकोंने हिस्सा लिया। जिसमें से 100 सर्वश्रेष्ठ रचनाकारों को चुना गया। […]

You May Like