IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

गरिमा, संबल व नवजीवन योजनाओं को स्कॉच अवार्ड मिलने पर डीसी ऊना ने थपथपाई विभाग की पीठ

एप्पल न्यूज़, ऊना

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिला ऊना में संचालित की जी रही गरिमा, संबल व नवजीवन योजनाओं को संयुक्त रूप से स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड से सम्मानित करने पर उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने आईसीडीएस टीम की पीठ थपथपाई है।

राघव शर्मा ने कहा कि स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट सर्टिफिकेट जिला प्रशासन को प्राप्त हो गया और इस सम्मान के लिए विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों ने काफी मेहनत की है, जिसकी वजह से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जिला ऊना को मिला है।

 इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस सतनाम सिंह, पोषण अभियान के जिला समन्यवक मंजूर खान, महिला कल्याण अधिकारी श्रुति शर्मा, मातृ वंदना योजना की जिला समन्वयक ईशा चौधरी तथा सहायक जिला समन्वयक सीमा रानी उपस्थित रहे।

जिलाधीश ऊना राघव शर्मा ने टीम आईसीडीएस की इन योजनाओं के संचालन के लिए सराहना करते हुए कहा कि स्कॉच फाउंडेशन ने जिला ऊना की नई योजनाओं को स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट से सम्मानित किया है। जिससे इन योजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। उन्होंने कहा कि गरिमा योजना में जहां बेटियों को गोद लेने वाले और बेटी की उच्च शिक्षा के लिए ऋण लेने वाले परिवारों को 30 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाती है, वहीं महिला उद्यमिता को भी सम्मानित किया जाता है। जबकि संबल योजना के तहत जिला प्रशासन अति-गरीब परिवार के पात्र बच्चों को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता है, ताकि घर के मुखिया का निधन हो जाने पर या किसी कारणवश लाचार हो जाने पर बच्चों की शिक्षा में कोई कमी न रहे। वहीं नवजीवन योजना के तहत विधवा महिलाओं को आजीविका उपार्जन के लिए सहायता प्रदान की जाती है। राघव शर्मा ने कहा कि इस योजना के तहत परिवार के एकमात्र कमाने वाले सदस्य की अकस्मात मृत्यु पर महिलाओं को अपना काम शुरू करने के लिए जिला प्रशासन मदद प्रदान करता है। यदि कोई विधवा महिला आजीविका के लिए तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना काम शुरू करना चाहती है, तो उसे नव-जीवन योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Share from A4appleNews:

Next Post

ख़ुशख़बरी- हिमाचल सरकार ने कर्मचारियों को 3% DA के आदेश किए जारी, जानें कैसे कैसे मिलेगा डीए की किश्त

Thu Feb 10 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल सरकार ने हाल ही में राज्य सरकार के कर्मचारियों को केंद्र सरकार के कर्मचारियों की तर्ज पर 3 % डीए बढ़ाने का निर्णय किया था। सरकार ने अब इसके आदेश दे दिए हैं। इसके मुताबिक 31 जनवरी 2022 तक का एरियर GPF में जमा होगा जबकि […]

You May Like

Breaking News