IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

दुःखद- कोकसर में हिमस्खलन की चपेट में आई जयपुर की युवती की उपचार के दौरान मनाली अस्पताल में मौत

एप्पल न्यूज़, काज़ा
लाहुल स्पीति जिला के कोकसर में एक पर्यटक महिला की हिमस्खलन में फिसलने के बाद मौत हो गई। मृतक की पहचान जयपुर की रहने वाली 24 वर्षीय आकांक्षा के रूप में हुई है। आज पोस्टमॉर्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार पुलिस चेक पोस्ट सिस्सू के पास रविवार पांच बजे शाम को सूचना दी गई कि जयपुर की रहने वाली 24 वर्षीय आकांक्षा कोकसर में समीप प्राकृतिक झरने के साथ लगते हिमस्खलन प्रॉन क्षेत्र में पैर फिसलने के कारण गहरी खाई में गिर है और बर्फ के नीचे दब गई है।

प्रशासन ने सूचना मिलते ही आईटीबीपी कारगा, पुलिस, अग्निशमन,स्थानियों लोगों की टीम बनाकर रेस्क्यू कार्य शुरू कर दिया है। रेस्क्यू कार्य को अंजाम देना भी चुनौतीपूर्ण है क्योंकि यह हिमस्खलन प्रॉन एरिया है।

प्रशासन की टीम ने देर शाम ही बर्फ में दबी महिला को निकाल लिया जिसके बाद उपचार के लिए उसे मनाली ले जाया गया। लेकिन उपचार के दौरान महिला की मौत हो गई।

वहीं जिलाधीश नीरज कुमार ने बताया कि प्रशासन के पास जैसे ही सूचना प्राप्त हुई रेस्क्यू कार्य शुरू कर दिया गया है। प्रशासन ने जगह जगह लोगों को ऐसे हिमस्खलन प्रॉन एरिया में न जाने से सबंधित सूचना लगाई है।

अभी मनाली लेह मार्ग भी बहाल नहीं हो पाया क्योंकि अभी तक इसमें आर्मी और बीआरओ की ओर से प्रक्रिया पूरी नहीं है। मौसम बदलाव के कारण बर्फीले क्षेत्र में आज कल फिसलन बनी हुई है और हिमस्खलन के मामले बढ़ते जा रहे है।

मनाली लेह मार्ग तभी खोला जाएगा जब सारी प्रक्रियाएं पूरी होंगी। प्रशासन ने लोगों व पर्यटकों से अपील की है कि हिमस्खलन प्रॉन एरिया में न जाएं । प्रशासन के दिए दिशा निर्देशों का अनुपालन करें।।

Share from A4appleNews:

Next Post

Governor of Himachal Pradesh to inaugurate PHDCCI’s 11th International Heritage Tourism Conclave in Shimla on 22nd

Mon Apr 18 , 2022
Apple News, Shimla PHD Chamber of Commerce and Industry (PHDCCI) will be organizing its flagship event – 11th International Heritage Tourism Conclave with the theme ‘Heritage as a key driver of Sustainability’ on Friday, 22 April 2022 from 3:00 PM onwards at WelcomHeritage Elysium Resort & Spa, Shimla. Cultural heritage […]

You May Like

Breaking News