IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

जन मंच 12 जिलों में 684 शिकायतें व मांगें हुई प्राप्त, अधिकांश मामलों का मौके पर निपटारा, मंत्रियों ने सुनी समस्याएं

एप्पल न्यूज़, शिमला

आज प्रदेश के सभी 12 ज़िलों के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में जन मंच आयोजित किए गए। जन मंच में कुल 684 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश मामलों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया है।

जिला कुल्लू
जल शक्ति, राजस्व, बागवानी और सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने जिला कुल्लू के सदर विधानसभा क्षेत्र की राजकीय प्राथमिक पाठशाला दोहरानाला में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। जन मंच में कुल 37 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 26 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया तथा शेष को शीघ्र निपटारे के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुन्दर सिंह ठाकुर व पूर्व सांसद महेश्वर सिंह भी उपस्थित थे।

जिला शिमला
शिमला जिला के कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के भट्ठाकुफर फल मण्डी में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता शहरी विकास एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की।
जन मंच में कुल 65 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई, जिनमें 25 ऑनलाइन जबकि 50 मांगें मौके पर प्राप्त हुई है। अधिकांश मामलों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया है तथा शेष को शीघ्र निपटारे हेतु संबंधित विभागों को भेज दिया गया है।
इस अवसर पर विधायक अनिरूद्ध सिंह भी उपस्थित थे।

जिला कांगड़ा
कांगड़ा जिला में जन मंच का आयोजन फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, धमेटा में किया गया, जिसकी अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने की।
जन मंच में 10 ग्राम पंचायतों से विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 73 मामले व मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश का निपटारा मौके पर कर दिया गया तथा शेष का निपटारा शीघ्र सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर स्वास्थ्य तथा आयुष विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर में लगभग 200 लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जांच की गई।

जिला लाहौल-स्पीति
जनजातीय जिले लाहुल-स्पिति के उदयपुर में 26वें जन मंच का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता तकनीकी शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी एवं जन जातीय विकास मंत्री डॉ. राम लाल मारकण्डा ने की।
जन मंच में कुल 65 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई और सभी शिकायतों का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया।

जिला ऊना
जिला ऊना के हरोली विधानसभा क्षेत्र में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, पशुपालन तथा मत्स्य पालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने की।
जन मंच में कुल 110 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।

जिला सिरमौर
जिला सिरमौर के श्री रेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बिरला के वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिरला में जन मंच का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ने कीे।
जन मंच में कुल 58 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुईं, जिनमें से 7 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया तथा शेष को शीघ्र निपटारे के लिए संबंधित विभागों को भेज दिया गया।

जिला मण्डी
मंडी जिले का 26वां जन मंच सदर मंडी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत रंधाड़ा में आयोजित किया गया। रंधाड़ा की वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के प्रांगण में आयोजित इस जन मंच की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की। जनमंच में 10 पंचायतों की विभिन्न विभागों से संबंधित 44 शिकायतों व समस्याओं का समाधान किया गया। प्री जनमंच में 26 शिकायतें प्राप्त हुई थीं, जिनमें से 24 का निपटारा कर दिया गया, वहीं दो मामले संबंधित विभागों को भेजे गए हैं।
वहीं जन मंच में आज 18 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनका मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। इस अवसर पर 154 लोगों की स्वास्थ्य जांच भी की गई।

जिला किन्नौर
किन्नौर जिला के मूरंग स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के मैदान में जन मंच आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने की।
जन मंच में 47 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 25 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया जबकि शेष 21 शिकायतों का समयबद्ध निपटारा करने के संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए।

जिला सोलन
सोलन जिला के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता ऊर्जा मंत्री सुख राम ने की।
जन मंच में विभिन्न विभागों से संबंधित 44 शिकायतें व मांगें प्रस्तुत की गई, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।
इस अवसर पर नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक लखविंदर सिंह राणा भी उपस्थित थे।

जिला चम्बा
चम्बा जिला के भरमौर विधानसभा क्षेत्र के हैलीपैड भरमौर में जन मंच आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने की।
जन मंच में 12 पंचायतों की विभिन्न विभागों से संबधित कुल 67 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया।
इस अवसर पर 120 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई, 11 दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी किए गए तथा मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत 53 लाभार्थियों को गैस कनेक्शन वितरित किए गए।
इस अवसर पर स्थानीय विधायक जियालाल कपूर भी उपस्थित थे।

जिला हमीरपुर
हमीरपुर जिला के नादौन विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जलाड़ी में 26वां जन मंच आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग ने की।
जन मंच में कुल 41 शिकायतें एवं मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया।
इस अवसर पर राजिन्द्र गर्ग ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 17 महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन बांटे और एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत जलाड़ी स्कूल परिसर में नीम का पौधा लगाया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर में लगभग 172 लोगों का चैकअप किया गया।

जिला बिलासपुर
बिलासपुर जिला के झण्डूता विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घण्डीर में जन मंच आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. हंस राज ने की।
जन मंच में कुल 33 शिकायतें एवं मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया तथा शेष को शीघ्र निपटारे के लिए संबंधित विभागों को भेज दिया गया।
इस अवसर पर झण्डूता विधानसभा क्षेत्र के विधायक जीत राम कटवाल भी उपस्थित थे।
0

Share from A4appleNews:

Next Post

रिकॉर्ड- हिमाचल सरकार ने अप्रैल माह में अब तक का सर्वाधिक 497 करोड़ GST किया संग्रह, 2021-22 में कुल 4390 करोड़ किया एकत्र

Sun May 1 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमलाराज्य कर एवं आबकारी विभाग के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि विभाग ने अप्रैल, 2022 में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के अन्तर्गत 497 करोड़ रुपये का राजस्व संग्रह किया है, जो एक माह में अब तक का सर्वाधिक है। जीएसटी संग्रह 426 करोड़ रुपये से बढ़कर […]

You May Like

Breaking News