IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

DC शिमला के SJVNL को निर्देश- लुहरी प्रोजेक्ट से हुए फसलों के नुकसान का तुरन्त भुगतान करें, नई कमेटी में पंचायत प्रधानों को भी शामिल कर ठेकेदारों की मनमानी रोकें

एप्पल न्यूज़, शिमला
लूहरी परियोजना के तहत प्रभावित पंचायतों के लोगों की समस्याओं का निराकरण निर्धारित नीति के तहत परियोजना प्रबंधन करना सुनिश्चित करे ताकि किसानों को हुई आर्थिक हानि की भरपाई की जा सके।

यह बात उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने रामपुर क्षेत्र में लूहरी परियोजना से प्रभावित पंचायतों तथा क्षेत्र के निर्वाचन प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए।


उन्होंने कहा कि परियोजना के माध्यम से किसानों की फसलों को जो नुकसान हुआ है उसके तहत फसल नुकसान आकलन कर एसजेवीएनएल को पैसा देने के निर्देश दिए ताकि उसे किसानों में बांटा जा सके।
बैठक में उपस्थित विधायक रामपुर नंद लाल व ठियोग राकेश सिंघा, जिला परिषद अध्यक्ष चन्द्र प्रभा नेगी तथा पंचायत के प्रधानों ने इस संबंध में निर्धारित की गई नीति के प्रति अपने असंतुष्टता जाहिर की।
उपायुक्त ने इस संबंध में प्रतिनिधियों से प्रतिवेदन प्रस्तुत करने की अपील की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2011 की नीति में यदि कुछ बदलाव की जरूरत है तो आज के बैठक की कार्यवाही की रिपोर्ट तथा पूर्व में प्रेषित ग्राम पंचायत नीरथ की रिपोर्ट सरकार को नीति में बदलाव करने के लिए प्रस्तुत किया जाएगा ताकि इस नीति में किए जाने वाले बदलाव के प्रति कार्यवाही अमल में लाई जा सके और किसानों को फायदा मिल सके।
प्रभावित परिवारों को पुनर्स्थापन एवं पुनर्वास नीति के तहत रोजगार देने की मांग के प्रति कहा कि यह मामला मंडलायुक्त के पास स्वीकृति के लिए प्रेषित है।

उन्होंने एसजेवीएनएल को कहा कि स्वीकृति आने तक यदि कंपनियों में सम्भावना है तो प्रभावित परिवारों को नौकरी प्रदान की जाए।
उन्होंने इस संबंध में उपमण्डलाधिकारी कुमारसैन व रामपुर की निगरानी में कमेटी गठित कर रोजगार प्रदान करने के संबंध में निर्देश दिए कि वे समीक्षा करें कितने प्रभावित परिवार है और कितनों को रोजगार दिया गया है।

उन्होंने कहा कि कमेटी के गठन से एसजेवीएनएल के ठेकेदारों की मनमानी को रोका जा सकता है। उन्होंने इस कमेटी में पंचायत के प्रधानों को भी सम्मिलित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने ब्लास्टिंग की वजह से मकानों में पड़ी दरारों का मूल्यांकन करने के निर्देश दिए तथा एसजेवीएनएल को इस संबंध में प्रभावित परिवारों को पैसा देने के आदेश भी दिए।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मोनिका भटुंगरू, उपमण्डलाधिकारी रामपुर सुरेन्द्र मोहन, प्रधान ग्राम पंचायत नीरथ रीना देवी, दतनगर राजेन्द्र ठाकुर, उप-प्रधान नीरथ प्रेम चैहान एवं उप-प्रधान देलठ भी उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

1 जुलाई से भारत सरकार द्वारा एक सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाने का निर्णय, पर्यावरण बचाव की दृष्टि से अहम- प्रबोध

Sun Jun 5 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला गेयटी थिएटर और हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में पर्यावरण दिवस का आयोजन दिन भर मनाया जाएगा उत्सव, सेंकड़ो लोगों ने लिया हिस्सा लोगों को किया जा रहा जागरूक । लोगों को प्रकृति के महत्व के बारे में याद दिलाने के लिए हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण […]

You May Like

Breaking News