IMG-20220807-WA0013
IMG-20220807-WA0014
ADVT.
IMG-20220814-WA0007
IMG_20220815_082130
previous arrow
next arrow

हिमाचल कामगार कल्याण बोर्ड कामगरों को दे रहा बेहतर सुविधाएं, आनी में एक दिवसीय जागरूकता शिविर में बोले बोर्ड के चेयरमैन डॉ. राकेश बबली

IMG_20220803_180317
IMG_20220803_180211
SJVN-final-Adv.15.08.22
previous arrow
next arrow

एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा आनी

हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य कामगार कल्याण  बोर्ड पंजीकृत कामगरों को बेहतर सुविधाएं प्रदान कर रहा है।इसके लिए विभाग जगह-जगह जागरूकता शिविर के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है, ताकि लोग समय रहते हुए इन योजनाओं का लाभ उठा सकें।

यह बात शनिवार को हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य कामगार कल्याण  बोर्ड के जोन कार्यालय रामपुर द्वारा आनी में आयोजित एक दिवसीय जागरूकता शिविर के दौरान बोर्ड के चेयरमैन एवं भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राकेश बबली ने मजदूरों व लोगों को सम्बोधित करते हुए कहीं।

डॉ. राकेश बबली ने कहा कि प्रदेश भवन एवं अन्य कामगार कल्याण बोर्ड के सौजन्य से जन्म से लेकर मृत्यु तक ऐसी कई योजनाएं हैं जिनका लाभ पंजीकृत कामगार ले सकता है. भवन एवं अन्य कामगार कल्याण बोर्ड के कार्यालय में कामगार को पंजीकृत होना बेहद जरूरी है।

उसके लिए पंचायत में 90 दिनों तक काम करना जरूरी होता है. उसके बाद प्रमाण पत्र पंजीकरण के लिए देना होता है और फिर कामगार का पंजीकरण हो जाता है जिसके बाद कई तरह की योजनाओं के तहत लाभार्थी को लाभ मिल पाता है।उन्होंने कहा कि बोर्ड के रामपुर जोन के अंतर्गत चार खण्डों में अब तक कुल 17950 कामगार पंजीकृत हुए हैं.जिसमें से आनी खण्ड में सबसे अधिक 9500  कामगरों ने अपना पंजीकरण करवाया है।

उन्होंने कहा कि कामगारों की सुबिधा के लिए आनी व निरमण्ड में पंजीकरण कार्यालय खोले गए हैं।बोर्ड चेयरमैन डॉ. राकेश बबली ने कहा कि कि अगर पंजी कामगार मजदूर शादी करना चाहता है तो उसको सरकार 51000  रु की सहायता राशि प्रदान करती है और उसके दो बच्चों तक यह योजना चलती रहेगी।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा पंजीकृत कामगार मजदूर  के  बच्चों को कल्याणकारी योजनाओं के तहत पहली कक्षा से लेकर पीएचडी तक स्कॉलरशिप मिलती रहती है। ताकि मजदूर अपने बच्चों की बेहतर पढ़ाई कर सकें।

उन्होंने कहा कि पहली कक्षा से लेकर आठवीं तक 8400 राशि प्रति वर्ष प्रति छात्र को दी जाएगी. इसके साथ ही आठवीं से बारहवीं करने वाले बच्चों को 12000 प्रति वर्ष दिया जाएगा।

उसके अलावा स्नातक करने वाले छात्र-छात्राओं को 36000 प्रति वर्ष और स्नातकोत्तर करने वाले छात्र-छात्राओं को 60000 प्रति वर्ष दिया जाएगा और पीएचडी करने वाले छात्र-छात्राओं को 1,200000 दिया जाएगा।

उन्होंने इन योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया ।कार्यक्रम में मंच का संचालन विभाग की कर्मचारी पप्पी बिष्ट ने किया।

इससे पूर्व बोर्ड के रामपुर कार्यालय के लेबर इंस्पेक्टर सुरेंद्र बिष्ट ने भी उपस्थित लोगों को विभाग की योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि भवन एवं अन्य कामगार कल्याण बोर्ड के कार्यालय में कामगार को पंजीकृत होना बेहद जरूरी है। विभाग द्वारा बोर्ड के माध्यम से क़ई कल्याणकारी

 योजनाएं चलाई जा रही हैं। विभाग द्वारा पूरा प्रयास किया जा रहा है कि इन योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को मिल सके।

इस कार्यक्रम में आनी विधानसभा क्षेत्र के विधायक किशोरीलाल सागर और एपीएमसी कुल्लू एवं लाहौल स्पीति के चेयरमैन अमर ठाकुर ने भी अपने सम्बोधन

में केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं  तथा विकास कार्यों के बारे में अवगत करवाया।उन्होंने लोगों से प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड की योजनाओं का लाभ उठाने का भी आह्वान किया।

इस मौके पर बरिष्ठ भाजपा नेता गंगा राम चंदेल. भाजपा एससी मोर्चा के जिलाध्यक्ष मोहन भारती .किसान मोर्चा के मण्डल अध्यक्ष सत्येन्द्र शर्मा.भाजयूमो मण्डल अध्यक्ष वेद ठाकुर.सहित शशि मल्होत्रा. अंजना भारती. गोयला आजाद. प्रीतम सागर.योगेश वर्मा. लोकेंद्र कुमार.ममता.सोहनी राम.तिलक राज.भूपिंद्र भूपी.जिया लाल.  बीएस राणा सहित विभागीय अधिकारी व कर्मचारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

दुःखद- BJP नेता कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष डॉ राकेश बबली का साइलेंट अटैक से निधन, किन्नौर जाते हुए रास्ते में दम तोड़ा

Sat Jul 2 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष व कामगार कल्याण बोर्ड के चेयरमैन डॉ राकेश बबली का अचानक निधन हो गया। हमीरपुर जिला के बड़सर विधानसभा क्षेत्र के शालीन और सौम्य स्वभाव के धनी बड़े भाई डॉक्टर राकेश बबली का किन्नौर प्रवास के दौरान हॄदय गति रूक […]

Breaking News