IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

किशाऊ बांध परियोजना की बैठक में CM ने रखा हिमाचल का पक्ष, इनपुट पॉवर कॉस्ट को 2.30 रुपये प्रति KW ऑवर रखने का आग्रह

एप्पल न्यूज़, शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर यमुना की एक सहायक नदी टोंस नदी पर प्रस्तावित राष्ट्रीय महत्व की किशाऊ बांध परियोजना के क्रियान्वयन के संबंध में दिल्ली में एक बैठक में वर्चुअल माध्यम से भाग लिया।

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में जय राम ठाकुर चौपाल के नेरवा क्षेत्र से वर्चुअल माध्यम से जुड़े। इस बैठक में हरियाणा और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों ने भी भाग लिया। 

इस अवसर पर जय राम ठाकुर ने केंद्र सरकार से इनपुट पॉवर लागत को 2.30 रुपये प्रति किलोवाट ऑवर पर स्थिर रखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इससे बिजली घटक लागत को कम रखा जा सकेगा और हिमाचल प्रदेश इसे वहन कर सकेगा। 

जय राम ठाकुर ने कहा कि इस परियोजना से उत्पन्न बिजली हिमाचल प्रदेश और उत्तराखण्ड के मध्य समान रूप से बांटी जाएगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार जल घटक की 90 प्रतिशत और लाभान्वित राज्य 10 प्रतिशत लागत वहन करेंगे।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखण्ड सरकारों ने पहाड़ी राज्यों के सीमित बजट संसाधनों और अन्य राज्यों की तुलना में कम लाभ के दृष्टिगत केन्द्र सरकार द्वारा ऊर्जा घटक की 90 प्रतिशत लागत को वित्तपोषित करने का भी आग्रह किया है। 

उन्हांेने केन्द्रीय मंत्री से इस परियोजना में लागत वृद्धि के बचने के लिए इस मामले में तेजी लाने का आग्रह किया। क्योंकि हिमाचल और उत्तराखण्ड की सरकारें राहत और पुनर्वास संबंधी मामलों का भी वहन करंेगी। 

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने सभी हितधारक राज्यों के मुख्यमंत्रियों से राष्ट्रीय महत्व की इस परियोजना पर समन्वय सुनिश्चित करने का आग्रह किया ताकि इस परियोजना पर शीघ्र कार्य शुरू किया जा सके।

इस अवसर पर जल शक्ति विभाग के सचिव अजय शर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

JOA-IT अभ्यर्थियों की मांग 30 सितम्बर तक सरकार दे नियुक्तियाँ, CM को चांदी के सिक्कों से तोलेंगे अन्यथा प्रदर्शन

Wed Sep 21 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला 2018 से चल रही JOA ( IT )पोस्ट कोड 817 की भर्ती का फाइनल रिजल्ट अभी भी अधर में हैं। यह बेरोजगारी के इस दौर में सरकार व आयोग के लिए शर्मनाक बात हैं कि अभ्यर्थीयों को मिडिया में आकर रिजल्ट घोषित करने की मांग करनी पड़ […]

You May Like

Breaking News