IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

शिमला में NYC का 14वा जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम, 5 राज्यों के आदिवासी युवा प्रतिभाग ले रहे भाग

एप्पल न्यूज़, शिमला

नेहरू युवा केंद्र शिमला ,युवा मामले विभाग भारत सरकार द्वारा 12 से 18 मार्च तक सात दिवसीय 14वा जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का आयोजन शिमला में किया जा रहा है जिसमें देश के पाच राज्यो के नों जिलो के आदिवासी युवा प्रतिभागी भाग ले रहे है।

कार्यक्रम के तृतीय दिन में युवा प्रतिभागियों का भ्रमण कार्यक्रम का आयोजन किया गया ,संकटमोचन मंदिर जहां भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति का परिचय कराया गया जिससे की सभी में एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना जागृत हो।

इसके बाद इण्डियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस स्टडी का भ्रमण कराया गया जहां सभी को संस्थान में होने वाली रिसर्च के बारे में जानकारी दी गई ,भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान की इमारत में कई ऐतिहासिक निर्णय किए गए हैं।

शिमला सम्मेलन यहां 1945 में आयोजित किया गया था। ये राष्ट्रीय महत्व की संस्थान है । शाम के समय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें बालाघाट (मध्य प्रदेश ) , कांकेर( झारखण्ड), सराइकला (उड़ीसा) के द्वारा लोकनृत्य की प्रस्तुति दी गई।

कार्यक्रम के अंत में ज़िला युवा अधिकारी नेहरू युवा केंद्र शिमला मनीषा शर्मा ने सभी का धन्यवाद किया साथ ही उन्होंने कहा कि आदिवासी युवा आदान प्रदान कार्यक्रम के माध्यम से भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता को जानने -पहचानने का ये नेहरू युवा केंद्र संगठन का गृह मंत्रालय के सहयोग से एक प्रयास हैं ।

इस कार्यक्रम में युवा प्रतिभागियों के साथ केंद्रीय सुरक्षा बल के 20 एस्कॉर्ट्स भाग ले रहे हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

खड़ामुख-होली सड़क पर 2.50 करोड़ रुपये की लागत से रिकॉर्ड समय में तैयार चौली पुल का CM ने किया लोकार्पण

Wed Mar 15 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज शिमला से वर्चुअल माध्यम से चंबा जिला के भरमौर विधानसभा क्षेत्र की खड़ामुख-होली सड़क पर चौली में नवनिर्मित वैली पुल का शुभारंभ किया। इसी वर्ष तीन फरवरी को यहां पुल ढह गया था और इस 190 फुट लंबे नए पुल […]

You May Like