IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मनरेगा कार्यों में बायोमेट्रिक उपस्थिति मामले की दोबारा की जाए समीक्षा- कुलदीप सिंह पठानिया

विभागीय योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए समर्पित भाव रखें अधिकारी

एप्पल न्यूज़, चंबा

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि बीस सूत्रीय कार्यक्रम के तहत विभिन्न विभागीय योजनाओं का समयबद्ध तौर पर कार्यान्वयन सुनिश्चित बनाया जाए । 

उन्होंने यह भी कहा कि कार्यक्रम के तहत निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति कार्य योजना के आधार पर करना सुनिश्चित किया जाए । 

विधानसभा अध्यक्ष आज बीस सूत्रीय कार्यक्रम के तहत बचत भवन में आयोजित ज़िला योजना एवं विकास समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे । 

बैठक में कार्यक्रम के तहत वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान अर्जित उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत ग्राम पंचायतों में विकासात्मक कार्यों की संख्या को सीमित ना रखते हुए क्षेत्र की आवश्यकताओं एवं उपलब्ध कामगारों की संख्या के आधार पर शुरू करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं । 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि चूंकि ज़िला के अधिकांश क्षेत्रों में सीमित मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध है । ऐसे में मनरेगा से संबंधित कार्यों में बायोमेट्रिक उपस्थिति मामले की दोबारा से समीक्षा की जाए । 

उन्होंने भूमिहीन लोगों को 2 बिस्वा भूमि उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार की योजना को ज़िला में प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश भी जारी किए । 

विभिन्न विभागीय योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से समर्पित भाव रखने का आह्वान किया । 

स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत अर्जित उपलब्धियों की समीक्षा के दौरान 

उन्होंने एचआईवी संक्रमण से पीड़ित लोगों और टीवी संक्रमण उन्मूलन कार्यक्रम को और प्रभावी बनाने को लेकर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश जारी किए ।

स्वयं सहायता समूहों की आर्थिकी को संबल प्रदान करने के लिए उन्होंने मार्केटिंग लिंकेज को और बेहतर बनाने को भी कहा । 

कुलदीप सिंह पठानिया ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम द्वारा संचालित योजनाओं के तहत आय सीमा की पात्रता को 35 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपए करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी जारी किए। 

बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने शिक्षा, सामाजिक कल्याण, युवा सेवाएं, पर्यावरण संरक्षण, ग्रामीण विकास से संबंधित विभिन्न योजनाओं के तहत अर्जित उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए । 

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत करते हुए सभी विभागीय मापदंडों का पालन सुनिश्चित बनाने और दिए गए निर्देशों का अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित बनाने को आश्वस्त किया । 

बैठक में कार्रवाई का संचालन अतिरिक्त ज़िला दंडाधिकारी अमित मैहरा ने किया । 

इस अवसर पर विधायक नीरज नैय्यर, डीएस ठाकुर, एडवोकेट राजीव कौशल, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, सहायक आयुक्त मनीष चौधरी अधीक्षण अभियंता दिवाकर पठानिया, अधीक्षण अभियंता राजेश मोगरा, अधीक्षण अभियंता राजीव ठाकुर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कपिल शर्मा, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढ़क, उपनिदेशक कृषि विभाग कुलदीप धीमान व उपनिदेशक उद्यान विभाग राजीव चंद्रा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे ।

Share from A4appleNews:

Next Post

सिपुर मेले के समापन पर बोले सीएम, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए शीघ्र एक नई योजना होगी शुरू, मशोबरा से सिपुर सड़क को एक माह में होगी पक्की

Tue May 16 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज मशोबरा में आयोजित दो दिवसीय जिला स्तरीय सिपुर मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता की।इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों की आवश्यकताओं से भली-भांति परिचित है और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए शीघ्र ही […]

You May Like

Breaking News