IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

27 को “पहली शिक्षक-माँ” कार्यक्रम में शिक्षकों की माताओं के साथ प्रदेश भर में होगी पहली मासिक बैठक

एप्पल न्यूज, शिमला

प्री-प्राइमरी के अंतर्गत “पहली शिक्षक-माँ ” कार्यक्रम में माताओं के साथ 27 जनवरी को प्रदेश भर में पहली मासिक बैठक का आयोजन | अब माताएँ अध्यापकों से सीखेंगी अपने बच्चों को पढ़ाने के गुर.
बच्चों के सर्वांगीण विकास में माताओं की अहम भूमिका को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने प्री-प्राइमरी कक्षाओं के लिए “ पहली शिक्षक-माँ ” कार्यक्रम की शुरुआत 13 दिसम्बर, 2023 की गयी, जिसका शुभारम्भ आशीष बुटेल, माननीय संसदीय सचिव शिक्षा, हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा समग्र शिक्षा के सौजन्य से सुंदरनगर, मंडी में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम से किया गया.


इस कार्यक्रम से सम्बंधित राज्य स्तर से जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रत्येक माह के चौथे शनिवार अर्थात बैग फ्री डे को प्री-प्राइमरी कक्षाएँ चला रहे प्रत्येक प्राइमरी स्कूल में प्री-प्राइमरी बच्चों की माताओं के साथ मासिक बैठक का आयोजन किया जायेगा.

इसके तहत पहली मासिक बैठक दिनांक 27 जनवरी, 2024 को होनी निश्चित हुई है | इस संबंध में समग्र शिक्षा द्वारा सभी स्कूलों को आवश्यक सूचना व शैडयूल पहले से ही मुहिया करवा दिया गया है.

दिए गये शैडयूल के अनुसार, अध्यापक 27 जनवरी को स्कूल में माताओं के साथ बैठक का आयोजन करेंगे, जिसमें उन्हें उन सभी शारीरिक, बौद्धिक, संवेगात्मक एवं भाषा सम्बन्धी गतिविधियों का अभ्यास करवाया जायेगा जिनकी सहायता से वे यही गतिविधियाँ घर पर अपने बच्चों से करवा पाएंगी.
राज्य परियोजना अधिकारी, समग्र शिक्षा हिमाचल प्रदेश के अनुसार इसी प्रकार की बैठकें आगामी महीनों में भी प्रत्येक चौथे शनिवार को आयोजित की जाती रहेंगी.

Share from A4appleNews:

Next Post

जोगिंद्र नगर में पर्यटन विभाग के सहयोग से होम स्टे का प्रशिक्षण शिविर आयोजित

Wed Jan 24 , 2024
एप्पल न्यूज, जोगिंद्र नगर मंडी पर्यटन विभाग हिमाचल प्रदेश के अंतर्गत होम स्टे का प्रशिक्षण शिविर का 25 बैच अनुसूचित जाति सब प्रोग्राम के अंतर्गत तहसील जोगिंदर नगर जिला मंडी के मिर्ची मचान होम स्टै और होटल अंशदीप भर्यारा ओर देहलु पंचयात् तहसील जोगिंदर नगर जिला मंडी ( हि ० […]

You May Like