मशरूम उत्पादन में देश में हिमाचल का पांचवा स्थान, राज्यपाल बोले- किसान बड़े स्तर पर अपनाए खुम्ब उत्पादन

एप्पल न्यूज़, सोलन

हिमाचल के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि मशरूम की खेती को व्यापक स्तर पर अपनाकर प्रदेश के किसान अपनी आय में आशातीत बढ़ौतरी कर सकते हैं। राज्यपाल मंगलवार को सोलन के चम्बाघाट स्थित खुम्ब अनुसंधान निदेशालय में खुम्ब उत्पादन एवं अनुसंधान के विषय में वैज्ञानिकों से विचार-विमर्श करने के उपरान्त उन्हें सम्बोेधित कर रहे थे।

राज्यपाल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में खुम्ब उत्पादन के लिए सर्वथा अनुकूल वातावरण उपलब्ध है और प्रदेश के किसानों को बड़े स्तर पर खुम्ब उत्पादन अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्रफल में छोटा राज्य होने के बावजूद भी देश में खुम्ब उत्पादन में हिमाचल का पांचवा स्थान है, जो सराहनीय है। उन्होंने खुम्ब अनुसंधान निदेशालय के वैज्ञानिकों को निर्देश दिए कि खुम्ब की नवीन किस्मों एवं इनके उत्पादन के विषय में जानकारी किसानों तक पहुंचाएं, ताकि किसान इनसे लाभान्वित हो सकें।

बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि वर्ष 2022 तक देश तथा प्रदेश में किसानों की आय को दोगुना करने के लिए वैज्ञानिकों को किसानों के खेत तक नवीन अनुसंधान तथा तकनीक की जानकारी पंहुचाना आवश्यक है। इस दिशा में खुम्ब जैसे कम लागत में अधिक लाभ देने वाले कृषि उत्पाद एवं प्राकृतिक खेती विशेष रूप से सहायक सिद्ध हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि खुम्ब को औषधीय गुणोें के लिए भी जाना जाता है और किसानों को मशरूम की औषधीय किस्मों के उत्पादन के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।

राज्यपाल ने इस अवसर पर सोलन जिला में प्राकृतिक खेती के विषय में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निदेशालय की विभिन्न प्रयोगशालाओं में व्यवहारिक जानकारी भी प्राप्त की।

उन्होंने निदेशालय प्रांगण में कैमिलिया का पौधा भी रोपा।

इस अवसर पर खुम्ब अनुसंधान निदेशालय के निदेशक डाॅ. वी.पी. शर्मा ने राज्यपाल को प्रस्तुतिकरण के माध्यम से खुम्ब उत्पादन एवं निदेशालय की गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

राज्यपाल ने उसके बाद सोलन के सुबाथु के समीप कटनी स्थित ध्यानयोग आश्रम का दौरा भी किया। उन्होंने आश्रम में औषधीय उत्पादों एवं ध्यान योग के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा गौ सदन का निरीक्षण किया।

आश्रम के संस्थापक ब्रह्ममूर्ति योगतीर्थ जी ने उनका स्वागत किया तथा आश्रम की गतिविधियोें की जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर उपायुक्त सोलन के.सी. चमन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डाॅ. शिव कुमार शर्मा, खुम्ब अनुसंधान निदेशालय के वैज्ञानिक एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अंधेरे में गुज़र बसर करने को बेबस खणी,लझेरी और खनाग पंचायतों के बाशिंदे

Thu Jan 30 , 2020
चमन शर्मा, एप्पल न्यूज़, आनी कुल्लू ज़िला कुल्लू के आनी खंड की खणी, लझेरी, खनाग पंचायतों में भारी बर्फ़बारी,हल्का आंधी तूफ़ान के बाद विधुत आपूर्ति ठप्प होना एक आम सी बात हो गयी है, जिसका मुख़्य कारण थाचनाल से बौहनीधार 700 से 800 मीटर लंबी एच.टी.लाईन का बार -बार टूटना […]

Breaking News