IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल में काॅलेजों के सुदृढ़ीकरण पर दिया जाएगा विशेष बल, विश्व बैंक पोषित परियोजना से गुणात्मक शिक्षा तथा अधोसंरचना पर बलः शिक्षा मंत्री

1

एप्पल न्यूज़, शिमला
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में प्रदेश में गुणात्मक शिक्षा तथा अधोसंरचना को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से विश्व बैंक के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित की गई।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने तथा शैक्षणिक संस्थानों की अधोसंरचना को सुदृढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध है।

\"\"

वर्तमान सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में अनेक लाभप्रद योजनाएं आरंभ की हैं। आज हिमाचल प्रदेश देश में शिक्षा हब के रूप में उभर रहा है। विश्व बैंक ने सदैव प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है तथा सरकार आशा करती है कि भविष्य में भी विश्व बैंक की सहायता से शिक्षा क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए जाएंगे।

उन्होंने इस उद्देश्य के लिए शिक्षा विभाग में एक टीम गठित करने के निर्देश दिए, जो परियोजना प्रस्ताव तैयार करेगी तथा विश्व बैंक से समन्वय स्थापित करेगी।
राज्य उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डाॅ. सुनील कुमार गुप्ता ने बैठक के दौरान विश्व बैंक के प्रतिनिधियों को हिमाचल प्रदेश की विशेष परिस्थितियों तथा आवश्यकताओं से परिचित करवाया। उन्होंने प्रदेश में पहले से स्थापित काॅलेजों के लिए गुणात्मक शिक्षा तथा नए
अमेरिका के न्यूयाॅर्क से इस बैठक मंे भाग ले रहे विश्व बैंक के प्रतिनिधि कर्ट लारसन ने बताया कि विश्व बैंक द्वारा विभिन्न घटकों के लिए परियोजनाएं स्वीकृत की जाती हैं। परियोजनाओं की रूपरेखा तथा स्वीकृति मानव संसाधन विकास मंत्रालय के माध्यम से दी जाती है। परियोजना प्रस्ताव राज्य की परिस्थितियों, आवश्यकताओं तथा मांगों के आधार पर तैयार होना चाहिए।
इस अवसर पर सचिव शिक्षा राजीव शर्मा, विशेष सचिव राखी काहलों, निदेशक उच्च शिक्षा डाॅ. अमरजीत शर्मा, विशेष कार्य अधिकारी डॉ माम् राज पुंडीर, राज्य परियोजना अधिकारी रूसा डाॅ. बलवीर पटियाल तथा नई दिल्ली से विश्व बैंक की प्रतिनिधि संगीता डे भी उपस्थित थीं।
आज हिमाचल प्रदेश के शिक्षामंन्त्री श्री सुरेश भारद्वाज ने वर्ल्ड बैंक के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के तहत चर्चा की, जिसमे वर्ल्ड बैंक के कर्ट लार्सन, दिल्ली से संगीता डे, हायर कॉउन्सिल के चैयरमेन डॉ सुनील गुप्ता, शिक्षा सचिव राजीव शर्मा, निदेशक हायर डॉ अमरजीत शर्मा मौजूद रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

पत्रकारों की हत्या व उत्पीड़न के खिलाफ NUJ(I) का PMO तक विरोध मार्च

Fri Jul 24 , 2020
पत्रकार सुरक्षा कानून, मीडिया काउंसिल, मीडिया कमीशन के गठन की मांग नेशनल जर्नलिस्ट्स रजिस्टर बनाने की भी मांग एप्पल न्यूज़, शिमला इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स से संबंद्ध नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स-इंडिया और दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में पत्रकार विक्रम जोशी और मध्यप्रदेश में निवाड़ी में पत्रकार […]

You May Like