IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल में छठी से 12वीं तक के छात्रों के होंगे स्कॉलर एप पर टेस्ट

6

एप्पल न्यूज़, शिमला
कोविड-19 के दौर में हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों के छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई अब और अधिक रोचक बनेगी। मोबाइल पर पढ़ाई कर -कर ऊब चुके छात्रों के लिए अब समग्र शिक्षा नया कंसेप्ट लेकर आ रहा है। जिसमें पढ़ाई के साथ- साथ बच्चे को स्कॉलरशिप भी मिलेगी। भले ही ये स्कॉलरशिप 50 रूपये से शुरू होगी। मगर छात्रों को इस योजना के माध्यम से पढ़ाई करने में और परीक्षा देने में एक नयापन लगेगा। साथ ही और अधिक पढ़ने व मेहनत करने के लिए प्रेरित होंगे। 
हम बात कर रहे हैं \’AURO\’ स्कॉलर एप की। इस एप  के माध्यम से प्रदेश भर के 4745 स्कूलों में पढ़ने वाले  छठी से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के हिंदी, अंग्रेजी, इवीएस, विज्ञान, गणित इन प्रत्येक विषय में 4 बार टेस्ट होंगे।  

ऐसे होगा टेस्ट और मिलेगी स्कॉलरशिप….

प्रत्येक विषय का टेस्ट 10 मिनट का होगा। 10 मिनट में 10 सवाल हल करने होंगे। जो छात्र 8 प्रश्नों का सही उत्तर देंगे। उन्हें 50 रुपये स्कॉलरशिप मिलेगी। इस तरह से प्रति महीना हजार रुपये तक की स्कॉलरशिप छात्र ले सकेगा। बशर्ते उसे हर टेस्ट में 80 फीसदी व इससे अधिक अंक लेने होंगे।प्रश्न हल करने को 2 रीटेक यानि कि एक प्रश्न का सही उत्तर देने का दो बार मौका मिलेगा। पहले वाले जवाब को मिटा कर छात्र जवाब बदल सकता है। खास बात यह होगी कि जो विषयवार टेस्ट होंगे वो माइनस थ्री से शुरू होंगे। यानि कि छात्र जिस कक्षा में पढ़ता है उसके टेस्ट की शुरुआत वर्तमान कक्षा से 3 कक्षा घटाकर शुरुआत होगी। जैसे कि छठी के छात्र के टेस्ट की शुरुआत तीसरी कक्षा के सिलेबस से होगी। इससे छात्रों का आधार भी मजबूत होगा। 

शिक्षक किए जाएंगे प्रशिक्षित

AURO एप स्कॉलरशिप शुरू करने से पहले शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। मामले पर समग्र शिक्षा परियोजना निदेशक आशीष कोहली की ओर से डीपीओ को निर्देश जारी किये हैं कि अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जाए। परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से 50-50 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके बाद शिक्षक ग्रुप में लिंक भेजेंगे और छात्रों के टेस्ट शुरू करेंगे। जब किसी कक्षा के सभी बच्चे स्कॉलरशिप ले लेंगे तो उस स्कॉलरशिप का 10 प्रतिशत अलग से शिक्षक को भी ईनाम मिलेगा। छात्रों को भी यह स्कॉलरशिप ऑनलाइन खाते में ट्रांसफर की जाएगी। अरबिंदो सोसाइटी के सहयोग से AURO स्कॉलर एप शरू किया जा रहा है। 

Share from A4appleNews:

Next Post

Tue Sep 8 , 2020

You May Like

Breaking News