IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मनाली में निर्माणाधीन विकास परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा करने के प्रयास करें विभाग-गोविंद ठाकुर

एप्पल न्यूज़, कुल्लू

भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने लोक निर्माण व जल शक्ति विभागों के अभियंताओं से कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र में निर्माणाधीन विभिन्न सड़कों, पुलों व पेयजल योजनाओं के निर्माण कार्य को तय समय सीमा अवधि में पूरा करने के प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा हालांकि कोरोना का संकट जारी है जिसके कारण निर्माण कार्य में थोड़ा व्यवधान आना स्वाभाविक है, लेकिन यदि प्रतिबद्धता के साथ काम किया जाए तो निश्चित अवधि तक कार्यों को पूरा करने में कठिनाई नहीं होनी चाहिए। वह आज मनाली में विभागीय अभियंताओं के साथ विभिन्न परियोजनाओं की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विकास की गति में ठहराव न आए, इसी दृष्टि से मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश में कोरोनो कफ्र्यू के बावजूद निर्माण कार्यों के लिए छूट दी है। हार्डवेयर व निर्माण सामग्री की दुकानों को खोलने के अलग से आदेश जारी किए गए हैं।


गोविंद ठाकुर ने कहा कि मनाली में ब्यास नदी के वाम तट को जोड़ने वाला तथा सोेलंग घाटी व जनजातीय जिला लाहौल-स्पिति को एप्रोच वाला महत्वपूर्ण पुल का निर्माण अंतिम चरण पर है। कोरोना संकट से उभरने के उपरांत जल्द ही मुख्यमंत्री इस पुल को जनता को समर्पित करेंगे। उन्होंने कहा कि 7.60 करोड़ की लागत से खड़ीहार से लिंगर-बान्सु सड़क का निर्माण कार्य जून 2021 तक पूरा करने के प्रयास किए जाने चाहिए। इसी प्रकार बदाह-पाहनाला से शिलिहार सडक का निर्माण पूरा करने के लिए 30 जून 2021 की तिथि निर्धारित की गई है और इसके निर्माण पर 1129.36 लाख की लागत आएगी। बुआई गांव के लिए पीज से सम्पर्क 661.45 लाख रुपये की लागत से सड़क का कार्य भी जारी है और इसे भी जून 2021 तक पूरा करने के प्रयास किए जाएंगे।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि कुल्लू में बस अड्डे का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने वाला है। इसका निर्माण जोरों पर है। मुख्यमंत्री इसका लोकार्पण करेंगे। 938.65 लाख की लागत से बनने वाले राजकीय डिग्री महाविद्यालय कुल्लू के प्रशासनिक खण्ड का निर्माण कार्य अगले दो महीनों में पूरा करने के लिए विभाग को कहा गया है।  
      उन्होंने कहा कि 6.93 करोड़ की लागत से रामशिला से भेखली-जिंदौड़-ब्यासर सड़क का स्तरोन्यन कार्य प्रगति पर  है। 19.70 करोड़ की लागत से रायसन शिरड़, शिलीहार सड़क का स्तरोन्यन कार्य जारी है। इससे पांच पंचायतों के लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र के बामतट सड़क पर सात पुलों में से चार का कार्य पूरा हो चुका है जबकि तीन पुलों का निर्माण प्रगति पर हैं। इन पुलों के निर्माण पर कुल 12.13 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। सोलंग नाला गांव को सड़क से जोड़ा जा रहा है।
       मनाली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बराण के हर घर को जल सुविधा प्रदान करने के लिए जल जीवन मिशन के तहत 5.95 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जा रही है। उन्होंने कहा कि 8 करोड़ की लागत से 17 मील पुल बनकर तैयार हो चुका है। इससे अनेक गांवों को सुविधा मिलेगी।
कोरोना की स्थिति की स्वास्थ्य विभाग से कर रहे नियमित समीक्षा
     गोविंद ठाकुर ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से प्रत्येक व्यक्ति को अपना बचाव करना है। यह काफी जानलेवा है। हालांकि कफ्र्यू लगाने से मामलो में लगातार कमी आ रही है, लेकिन मौत का आंकड़ा चिंता का सबब बना हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने स्वयं प्रदेश में कोरोना संकट से पार पाने के लिए मोर्चा संभाला है। इसी प्रकार, जिलों में मंत्री व विधायक सभी संकट की इस घड़ी में लोगों को सुविधाएं जुटाने में लगे हैं। अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए उपचार की बढ़िया सुविधा मिले, इसके लिये वह हर रोज स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा कर रहे हैं। जहां पर भी किसी प्रकार की कमी दिखाई देती है अथवा लोगों की मांग आती है, उसी प्रकार की व्यवस्था बनाने की कोशिश की जा रही है।
प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है आक्सीजन
शिक्षा मंत्री ने केन्द्र द्वारा प्रदेश के लिए आक्सीजन का कोटा 30 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 40 मीट्रिक टन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि जिला में आक्सीजन की कोई कमी नहीं है। डीसीएचसी कुल्लू में प्रत्येक बिस्तर में आक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित बनाई गई है। कोविड मरीजों की देखभाल कर रहे किसी भी स्वास्थ्य संस्थान में आक्सीजन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है।
.0.

Share from A4appleNews:

Next Post

430 पुलिस जवानों में से 420 को पहली डोज व 393 को लगाई गई दूसरी डोज : संजय कुंडु

Thu May 27 , 2021
बीबीएन के 5 इंटरस्टेट नाकों पर 45 जवान दिन रात कर रहे कडी सुरक्षा एप्पल न्यूज़, अनवर हुसैन बद्दी कोरोना से निपटने के लिए पुलिस जिला बददी की तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक दिवसीय दौरे पर आये डीजीपी संजय कुंडु ने कहा कि नालागढ उपमंडल के तहत पडने […]

You May Like