IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल प्रदेश बागवानी निदेशालय ने अमेरिका से आयत किए 9 लाख सेब क्लोनल रूट स्टॉक

6

बागवानी क्षेत्र में केंद्र प्रायोजित योजनाओं का कार्यान्वयन

एप्पल न्यूज़, शिमला

बागवानी निदेशालय, हिमाचल प्रदेश ने चालू वर्ष में फरवरी और मार्च के महीने में हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास सोसाइटी (एचपीएचडीपी) परियोजना के तहत अमेरिका से लगभग 9 लाख सेब क्लोनल रूट स्टॉक और उन्नत कल्टीवियर्स का आयात किया है, जो कि भविष्य में राज्य के किसानों में वितरण के लिए है।

इसके अलावा, निदेशालय किसानों के प्रशिक्षण सहित विभिन्न केंद्र प्रायोजित कार्यक्रमों को लागू कर रहा है जिसमें 4900 किसानों को प्रूनिंग और बागवानी के अन्य तरीकों के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।

निदेशालय के उप निदेशक डॉ. राजीव चंद्रा ने पीआईबी को सूचित किया कि सरकारी पोस्ट एंट्री क्वारंटाइन (पीईक्यू) साइटों पर इन संयंत्रों का प्रत्यारोपण कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश उपोष्णकटिबंधीय बागवानी, सिंचाई और मूल्यवर्धन (HPSHIVA) परियोजना के तहत चार जिलों बिलासपुर, हमीरपुर, मंडी और ऊना के 17 चिन्हित समूहों में सिंचाई बाड़ लगाने और वृक्षारोपण के विकास के लिए 9 करोड़ खर्च किए गए थे।

उन्होंने कहा कि फरवरी के महीने के दौरान, 7938 सर्दियों के मौसम के फलों के पौधों के वितरण से 5738 किसान लाभान्वित हुए और 154 हेक्टेयर का अतिरिक्त क्षेत्र नए वृक्षारोपण के तहत लाया गया।

Share from A4appleNews:

Next Post

नगर निगम चुनावों के नतीजे विधानसभा चुनाव 2022 का आगाजः अनुराग शर्मा

Thu Apr 8 , 2021
कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व, सेवादल के पदाधिकारियों, स्वयंसेवकों व कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को दी जीत की बधाईएप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश कांग्रेस सेवादल के प्रदेशाध्यक्ष अनुराग शर्मा ने प्रदेश के नगर चुनावों के नतीजों पर कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व, सेवादल के पदाधिकारियों व स्वयंसेवकों सहित कांग्रेस पाटी के […]

You May Like