IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

चम्बा में केवल 0.8 से लेकर 6 फीसदी कृषि क्षेत्र में ही सिंचाई सुविधा उपलब्ध, डीसी असंतुष्ट- कृषि विभाग बेपरवाह

डीसी चम्बा दुनी चंद राणा के कृषि विभाग को निर्देश- किसानों को सूक्ष्म सिंचाई सुविधा करवाए उपलब्ध

एप्पल न्यूज़, चम्बा

उपायुक्त चम्बा दुनी चंद राणा ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि फसल काटने के बाद खेत खाली होते हैं और खाली खेत मे सिंचाई प्रणाली को स्थापित करने से फसल भी बर्बाद नही होती है। ऐसे में चूंकि इस समय गेहूं की फसल कटने वाली है विभाग किसानों को सूक्ष्म (माइक्रो) सिंचाई योजना के बारे में  जानकारी और सुविधा उपलब्ध करने के लिए एक समयबद्ध मुहिम चलाए। 


उपायुक्त ने आज कृषि विभाग द्वारा संचालित सिंचाई योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि विकास खंड भटियात को छोड़कर जहां 26 फीसदी क्षेत्र सिंचाई के अंतर्गत आता है, बाकी के विकास खण्डों में केवल 0.8 से लेकर 6 फीसदी कृषि क्षेत्र में ही सिंचाई सुविधा उपलब्ध  होना संतोषजनक नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि सिंचाई सुविधा न होने के कारण फसल उत्पादन में अनिश्चितता की स्थिति बनी रहती है। सूखे की स्थिति के कारण इस बार असिंचित क्षेत्रों में गेहूं की फसल के उत्पादन में कमी की आशंका है। 

उपायुक्त ने कहा कि बहाव सिंचाई सुविधा से अधिक पानी उपलब्ध होने के चलते किसान जरुरत से अधिक देर तक खेतों में पानी देते हैं  तो भी फसल उत्पादन में कमी आती है। इसके अलावा पानी की बर्बादी भी होती है सूक्ष्म सिंचाई व्यवस्था होने से जहां फसल को जरूरत के मुताबिक पानी मिलता है वही पानी का अनावश्यक नुकसान भी नहीं होता। 

उन्होंने कहा कि जिन किसानों के पास सिंचाई के लिए पानी का स्रोत है वे सभी किसान उप मंडलीय भू संरक्षण अधिकारी चम्बा या बनीखेत के कार्यलय में अपनी जमीन की जमाबंदी, ततिमा व आधार कार्ड ले कर जाएं। इसके अलावा यह सुविधा प्राप्त करने के लिए किसान किसी भी नजदीकी कृषि कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं। उपायुक्त ने कृषि उप निदेशक को निर्देश देते हुए कहा कि विभाग इसको लेकर बाकायदा लक्ष्य तय करके काम करे ताकि इसे जमीनी हकीकत पर उतारा जा सके। 

Share from A4appleNews:

Next Post

CM बोले-हिमाचल में किसी भी हाल में नहीं लगने देंगे लॉक डाउन, उद्योगपतियों से की आर्थिक सहयोग की अपील

Sat Apr 17 , 2021
होम आईसोलेशन में रह रहे मरीजों की स्वास्थ्य मापदण्डों के अनुसार नियमित निगरानी की जाएः मुख्यमंत्री एप्पल न्यूज़, अनवर हुसैन नालागढ़ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में किसी भी हाल में लॉक डाउन नहीं लगाया जाएगा और न ही ऐसी स्थिति बनने दी जाएगी। उन्होंने उद्योगपतियों से कोविद […]

You May Like

Breaking News