IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

ई-नाम के साथ जुड़कर किसानों की उपज का बेहतर मूल्य सुनिश्चित कर रही एपीएमसी सोलन, 2.45 करोड़ की 3,500 क्विंटल लहसुन का विक्रय

एप्पल न्यूज़, अनवर हुसैन बीबीएन

हिमाचल प्रदेश सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जहां कृषि मित्र योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह सुनिश्चित बनाया है कि किसानों को समुचित सिंचाई सुविधाएं प्राप्त हों और उन्हें उनकी उपज का बेहतर मूल्य मिले।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की इस सोच को परिपूर्ण कर रही है सोलन स्थित राज्य कृषि विपणन समिति (एपीएमसी) की फल एवं सब्जी मण्डी। एपीएमसी सोलन की पहचान हिमाचल के साथ-साथ पूरे देश में है। यह हिमाचल की प्रथम मण्डी है जिसका चयन ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) के तहत किया गया था।

ई-नाम के साथ जुड़ने के उपरान्त एपीएमसी सोलन समूचे क्षेत्र के लिए वरदान सिद्ध हुई है। सोलन जिला के किसानों के साथ-साथ यह मण्डी शिमला, सिरमौर, किन्नौर के किसानों एवं बागवानों की चिन्ताओं को समाप्त करने में मुख्य भूमिका निभा रही है।
एपीएमसी सोलन किसानों को आश्वस्त कर रही है कि वर्तमान संकटकाल में भी उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं है।
कोविड-19 के संकट समय में गत वर्ष से ही एपीएमसी सोलन किसानों को उनकी उपज का बेहतरीन मूल्य दिलाने में सहायक सिद्ध हो रही है।

गत वर्ष मटर सहित विभिन्न नकदी फसलों का आॅनलाइन व्यापार समूचे क्षेत्र के किसानों के लिए राहत का सबब बना। एपीएमसी सोलन द्वारा गत वर्ष कोविड-19 संक्रमण काल में 60 करोड़ रुपए से अधिक की उपज का आॅनलाइन व्यापार किया गया। किसानों एवं बागवानों का भुगतान सीधा उनके खातों में ही किया गया। इस माध्यम से देश एवं प्रदेश की आर्थिकी में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे किसानों एवं बागवानों को उनकी फसल के अच्छे दाम मिले।

Share from A4appleNews:

Next Post

शिमला के संजौली में हेलीपोर्ट बनकर तैयार, लोगों को जल्द मिलेगी एयर एंबुलेंस की सेवा

Sun May 30 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला प्रदेश में बर्फबारी और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण हर साल कई लोगों को समय पर ईलाज नहीं मिल पाता है जिससे लोगों की जान भी चली जाती है। पहाड़ी प्रदेश होने के चलते कई दुर्गम क्षेत्रों से मरीजों को अस्पताल पहुंचाना मुश्किल हो जाता है जिसे […]

You May Like

Breaking News