IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

भोलेनाथ की किन्नर कैलाश यात्रा रदद्, कोई चोरी छिपे न जा सके 24 घंटे तैनात रहेगा पुलिस बल- सादिक

एप्पल न्यूज़, किन्नौर

किन्नौर जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय ग्राम पंचायतों के आग्रह व कोविड महामारी के दृष्टिगत इस साल होने वाली किन्नर कैलाश यात्रा को रद्द कर दिया है। यह निर्णय आज किन्नर कैलाश यात्रा को लेकर उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया जिसमें जिला प्रशासन के अधिकारियों सहित ग्राम पंचायतों व मंदिर समितियों के मौतमीन उपस्थित थे।


बैठक में ग्राम पंचायतों के जन प्रतिनिधियों ने आग्रह किया कि कोविड महामारी को देखते हुए इस वर्ष भी किन्नर कैलाश यात्रा पूर्ण रूप से रद्द की जाए। उन्होंने आग्रह किया कि किन्नर कैलाश यात्रा के मुख्य मार्गों पर पुलिस व होमगार्ड के जवानों की तैनाती की जाए ताकि कोई भी पर्यटक व तीर्थ यात्री चोरी-छिपे यात्रा पर न जा सके।
उपायुक्त ने पुलिस तथा होम-गार्ड प्रशासन को निर्देश दिए कि किन्नर कैलाश यात्रा के मुख्य मार्गों पर 24 घंटे होमगार्ड व पुलिस की तैनाती की जाए।

उन्होंने स्थानीय ग्राम पंचायतों के निर्वाचित जन-प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया कि वे भी पुलिस व होमगार्ड दल को इस कार्य में सहयोग दें ताकि कोई भी व्यक्ति चोरी-छिपे किन्नर कैलाश यात्रा पर न जा सके।
बैठक में निर्णय लिया गया कि किन्नर कैलाश यात्रा को आगामी वर्ष में सुचारू रूप से आयोजित करने तथा तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए आवश्यक अधोसंरचनाएं विकसित करने के लिए उपमण्डलाधिकारी कल्पा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसमें स्थानीय ग्राम पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान सहित जिला प्रशासन के अधिकारी सदस्य होंगे।

उन्होंने कहा कि यह कमेटी किन्नर कैलाश यात्रा में आने वाले श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्यावरण मित्र अधोसंरचना विकसित करने संबंधी सुझाव देगी ताकि यहां आने श्रृद्धालुओं को यात्रा के समय हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।
उपायुक्त ने उपमण्डलाधिकारी कल्पा को किन्नर कैलाश यात्रा को लेकर एक विस्तृत योजना रिपोर्ट तैयार करने के भी निर्देश दिए जिसमें यात्रा संबंधी सभी दिशा-निर्देश तैयार किए जाएं।
बैठक की कार्यवाही का संचालन सहायक आयुक्त मुनीष कुमार ने किया।
बैठक में उपमण्डलाधिकारी कल्पा स्वाती डोगरा, उप-पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार, तहसीलदार कल्पा विवेक नेगी के अलावा होम-गार्ड, वन विभाग व अग्निशमन विभाग के अधिकारियों सहित ग्राम पंचायत पवारी के प्रधान भूपंेद्र सिंह, ग्राम पंचायत रिब्बा के प्रधान राधीका, उपप्रधान पूर्वनी राज कपिल व मंदिर समिति के मौतमीन उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

2010 से पहले टीजीटी को पदोन्नति में दोनों आप्शन बहाल होगी, 4-9-14 के लाभ के लिए जल्द बनेगी कमेटी

Tue Jul 13 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला 2010 से पहले टीजीटी को पदोन्नति में दोनों आप्शन बहाल होगी साथ ही 4-9-14 के लाभ के लिए जल्द कमेटी बनेगी। यह बात शिमला के प्रारंभिक निदेशालय के सभागार में हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए शिक्षा मंत्री […]

You May Like