IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

भविष्य की आवश्यकताओं के दृष्टिगत तैयार की जाए शहरीकरण की योजना: सुरेश भारद्धाज

एप्पल न्यूज़, शिमला

शहरी विकास, नगर एवं नियोजन मंत्री सुरेश भारद्धाज ने आज यहां नगर एवं नियोजन विभाग द्वारा आयोजित अमृत सिटी शिमला के लिए जीआईएस आधारित विकास योजना बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि भविष्य में शहरीकरण की संभावना और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एक समग्र कार्य योजना को तैयार किया जाना चाहिए।


उन्होंने कहा कि शहर के विकास कार्यों की योजना बनाते समय शहर की भौगोलिक परिस्थितियों के साथ-साथ लोगोें की अपेक्षाओं को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। शहर कि भौगोलिक स्थिति को कम से कम नुकसान पहुंचाते हुए शहर का सतत् विकास सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

शहर में बढ़ती जनसंख्या के दृष्टिगत शिमला शहर के साथ लगते आस-पास के क्षेत्रों में भी शहरीकरण के अलावा सेटेलाईट टाउन की संभावनाओं को तलाश कर भविष्योन्मुखी योजना तैयार की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि सेटेलाईट टाउनों में बुनियादी सुविधाआंें जैसे आधुनिक शैक्षणिक संस्थान, अस्पताल सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इस योजना के अन्तर्गत शिमला शहर में बाईपास सड़कों का निर्माण कर शहर की सड़क व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाएगा।  
उन्होंने कहा कि शिमला शहर को विश्व स्तरीय तकनीक के माध्यम से विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिमला को विश्व में एक पंसदीदा गंतव्य स्थल के रूप में विकसित करने के लिए प्रयासरत है।

कुफरी और इसके निकटवर्ती क्षेत्रों को इको-टूरिजम की दृष्टि से विकसित किया जाएगा और शहर में रोप-वे जैसी सम्पर्क सुविधाओं की संभावनाओं को भी तलाशा जाएगा।
प्रधान सचिव नगर एवं नियोजन रजनीश, नगर निगम शिमला के आयुक्त आशीष कोहली, निदेशक नगर एवं नियोजन कमल कान्त सरोच सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक मंे उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

कोविड पर चर्चा के बाद स्वास्थ्य मंत्री के जवाब से असन्तुष्ट विपक्ष ने हिमाचल विधानसभा से किया वाकआउट, सरकार को कोविड से निपटने में बताया फेल

Tue Aug 10 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सत्तापक्ष व विपक्ष के विधायकों द्वारा नियम 130 के तहत कोरोना महामारी से पड़े प्रभावों को लेकर सदन में लाये गए विषय पर 17 विधायको द्वारा चर्चा करने के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ राजीव सहजल ने चर्चा पर जवाब दिया। चर्चा पर जवाब […]

You May Like

Breaking News