IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

झुकी सरकार- HRTC कर्मचारियों ने वापस ली हड़ताल, सरकार वार्ता को तैयार- सोमवार को चलेगी बसें

एप्पल न्यूज़, शिमला
हिमाचल पथ परिवहन निगम के कर्मचारियों की सोमवार को प्रस्तावित हड़ताल Strike अब नहीं होगी। रविवार देर शाम सरकार की ओर से कर्मचारी यूनियन से वार्ता करने के आश्वासन के बाद अब यूनियन ने हड़ताल न करने का फैसला लिया है।

उपचुनावों के बीच परिवहन निगम कर्मचारियों की 3500 बसों को रोककर सामूहिक रूप से अवकाश पर जाकर हड़ताल करने के निर्णय से सरकार बैकफुट पर आती नजर आई। देर रात करीब सवा दस बजे सरकार झुक गई और कर्मचारियों के सारे मुद्दों को निपटाने के लिए तैयार हो गई और सोमवार 4 बजे ACS की अध्यक्षता में बैठक करने को राजी होने के बाद ही कर्मचारियों ने हड़ताल वापस ली।
अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन और निगम प्रबन्धन के साथ कर्मचारी यूनियन की सोमवार शाम 4 बजे वार्ता होगी। जिसमें यूनियन की मांगों पर चर्चा की जाएगी।

जानें आज की बैठक में क्या हुआ निर्णय….

Following discussion held with Honble Transport Minister, ACS Transport, Managing Director HRTC with representatives of JCC, it has been decided that:

  1. ACS Transport and Management of HRTC will hold a review meeting with representatives of JCC at 4pm tomorrow to discuss the strategy to defray the liabilities of DA/IR and OTA etc arrears and enhancement of DA/IR in analogy to state government employees
  2. Show cause Notices issued by Unit officers for previous strike will be withdrawn as Unions have assured not to resort illegal ways of strike
  3. Any cases of embezzlement against officers will be re-examined by ACS Transport
  4. On the basis of above decisions the strike call will be withdrawn by the Union/JCC.. Sd/- Sandeep Kumar
    MD HRTC
    17.10.2021

क्या है मुद्दा–

हिमाचल परिवहन कर्मचारी संयुक्त समन्वय समिति  , उपाध्यक्ष मान सिंह ठाकुर और सचिव खेमेंद्र गुप्ता सहित अन्य नेताओं ने आरोप लगाया है कि निगम कर्मचारियों एवं पेंशनरों की करीब 582 करोड़ रुपये के अनेक वित्तीय लाभ की देनदारियां वर्षो से लंबित हैं। परिवहन निगम में यह एक प्रथा बन चुकी है कि बिना आंदोलन किए कोई भी वित्तीय लाभ नहीं दिए जाते। चार वर्ष से कर्मचारियों ने कोई भी आंदोलन नहीं किया ओर बिना मांगें प्रबंधन व सरकार कर्मचारियों के कोई भी वित्तीय लाभ नहीं देती।

हिमाचल परिवहन कर्मचारी संयुक्त समन्वय समिति के तत्वावधान में परिवहन निगम के कर्मचारियों की मांगों को पूरा करवाने के लिए समिति द्वारा निगम प्रबंधन को 14 सितंबर को ही नोटिस जारी कर दिया था। निगम प्रबंधन कर्मचारियों को जानबूझकर आंदोलन के लिए उकसा रहा है।

निगम प्रबंधन संयुक्त समन्वय समिति के साथ पूर्व में किए गए समझौतों पर अमल नहीं कर रहा है।उन्होंने कहा कि अभी तक निगम के कर्मचारियों को जनवरी 2016 से 13 फीसद आइआर, डीए जनवरी 2019 से चार, पांच और जुलाई 2019 से छह फीसद डीए देय है।

साथ ही कर्मचारी एचआरटीसी को रोडवेज का दर्जा देने, भ्रष्टाचार में संलिप्त अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई करने, पीस मील कर्मचारियों को एकमुश्त अनुबंध पर लाने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि निगम प्रबधन बीएमसी के पदाधिकारियों को वार्ता के लिए बुला रही है जबकि कर्मचारी यूनियन को नही बुलाया जा रहा है जिसके चलते रात 12 बजे से बसे जहा होगी वही खड़ी करके एक दिन की हड़ताल करने का निर्णय लिया था जिसे फिलहाल वापस ले लिया है।

लेकिन अभी भी संशय बरकरार है कि सभी रूटों पर बसें चले क्योंकि हड़ताल वापसी का निर्णय काफी देरी से लिया गया है ऐसे में कई चालक परिचालक और कर्मचारी अवकाश पर निकल चुके होंगे।

Share from A4appleNews:

Next Post

मंडी में BJP रिकॉर्ड मतों से जीतेगी, हम घरों में सुरक्षित हैं क्योंकि फौजी सरहद पर तैनात है - कश्यप

Mon Oct 18 , 2021
एप्पल न्यूज़, मंडी उपचुनाव में मंडी रिकॉर्ड मतों से अपनी जीत दर्ज करेगी यह भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने मंडी से जारी एक बयान में कहा। उन्होंने कहा कि इस बार भी पहले की तरह मंडी की जनता ने भाजपा के पक्ष में मतदान करने की ठान ली है यह लोगों का […]

You May Like