IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल में शुरू होंगे नई शिक्षा नीति के कुछ भाग, 450 स्कूलों में अगले सत्र से शुरू होगी व्यवसायिक शिक्षा- गोविंद ठाकुर

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल प्रदेश मे स्कूलो मे नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए सरकार प्रयासरत है। इसी के चलते प्रदेश मे अगले सत्र से शिक्षा नीति के अनुसार 450 स्कूलो मे व्यवसायिक शिक्षा आरम्भ की जाएगी।

शिमला मे शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता मे नई शिक्षा नीति 2020 पर एक समीक्षा बैठक आयोजित हुई। जिसके पश्चात शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने बताया कि प्रदेश मे राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को अलग -अलग भागो मे शुरू किया जा रहा है और इसके लिए आज की बैठक मे महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है और कार्य की समीक्षा की गई है।

उन्होंने बताया कि 450 स्कूलो मे व्यवसायिक शिक्षा आरम्भ होगी और सभी जिलो मे स्कील – मैपिंग की जाएगी ताकि ये जाँचा जाए कि किस प्रकार व्यवसायिक शिक्षा का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जल्द ही आंगनवाड़ी वर्कर और प्री- प्राईमरी शिक्षको को छोटे बच्चो के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लिए जागरूक करने तथा सुझाव के लिए प्रदेश मे जिला स्तर 9 अम्बेसडर नियुक्त किए जाएगे ! उन्होंने बताया कि इस वर्ष एनसीईआरटी के साथ मिलकर पाठ्यक्रम बनाया जाएगा और अप्रैल 2023 तक छात्रो को नई पाठय पुस्तके मिलेगी।

Share from A4appleNews:

Next Post

निराशा-बद्दी तहसील में बिना बताए तहसीलदार से मिलने गए नंबरदारों को कमरे से बाहर निकाला, भड़के नंबरदार

Wed Dec 8 , 2021
एप्पल न्यूज़, अनवर हुसैन बद्दी बद्दी तहसील मे बिना बताए तहसीलदार से मिलने गए नंबरदारों को तहसीलदार ने कमरे से बाहर निकाल दिया। जिससे नंबरदार भड़क गए। नंबरदारों का कहना है कि नंबरदारों की कई समस्याएं थी जिन्हें मौके पर ही सुलझाया जा सकता था लेकिन तहसीलदार ने समय न […]

You May Like