IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

काजा स्कूल में शुरू होगी एनसीसी- डा राम लाल मारकंडा ने सामुदायिक जागरूकता शिविर में 11 बच्चों को बांटे मोबाईल फोन

एप्पल न्यूज़, काज़ा

काजा में एक दिवसीय सामुदायिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में तकनीकी शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, जन जातीय विकास एंव जन शिकायत निवारण मंत्री डा राम लाल मारकंडा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। शिविर में नई शिक्षा नीति के बारे में विस्तृत  से जानकारी रखी गई । वहीं जन सहभागिता के सहयोग से शिक्षा के स्तर को मजबूत करने के बारे में जोर दिया गया ।

 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि डा राम लाल मारकंडा ने कहा कि लोगों के सहयोग से ही शिक्षा के स्तर को सुधारा जा सकता है। इस तरह के शिविरों के आयोजन इसलिए हो रहे है ताकि लोग अपनी परेशानियों को सामने रख पाएं और उनका समाधान प्रशासन जल्द से जल्द करें।

शिक्षा में जितनी भूमिका स्कूल की है उतनी की भूमिका परिवार व समाज की भी है। अगर हमारा समाज शिक्षित होगा तो देश प्रगति के पथ पर तीव्र गति से चलेगा। मुख्यातिथि ने 11 बच्चों को मोबाईल फोन वितरित किए ताकि आनलाईन पढ़ाई में सहायता मिल सके।

उन्होंने कहा कि ताबो स्कूल में कूक के पद सृजित किए जाएंगे। तब तक लोक निर्माण विभाग के सहयोग से मेस चलाई जाएगी। उन्होंने प्रशासन को आदेश दिए कि स्पिति के जिन भी स्कूलों के भवनों का निर्माण कार्य और मरम्मत कार्य होना है। उसे जल्द से जल्द   पूरा किया जाए।

इसके अलावा स्पिति के स्कूलों में राष्ट्रीय केडट कोर  यानि एनसीसी की ईकाई नहीं है। ऐसे में इस बार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला काजा में एनसीसी  की ईकाई शुरू की जाएगी। ताकि स्पिति के बच्चों में सेना के प्रति जागरूकता फैले । एनसीसी से देश भक्ति की भावना विकसित होती है। इसके साथ ही शरीर को स्वस्थ, नशा मुक्त बनाने में भी मदद मिलती है। कार्यक्रम में कई स्कूल प्रबंधन समितियों ने मुख्यातिथि को मांगपत्र भी सौंपे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एडीसी अभिषेक वर्मा ने कहा कि बच्चों को सबसे अधिक शिक्षा देने के लिए हर मां बाप प्रयास करता है। अगर शिक्षा अच्छी होगी तो बच्चे का भविष्य भी अच्छा होगा। शिक्षा को बेहतर बनाने में आप सभी अपनी भूमिका अवश्य निभाएं।

मुख्यातिथि ने प्राथमिक स्कूल हिक्किम, लालूंग, किब्बर, लोसर, लांगचा, शेघो, हाई स्कूल कीह गोन्पा, रावमापा संगनम को सम्मानित किया। इस मौके पर काजा और रंगरीक महिला मंडल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया।

 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला काजा की प्रधानाचार्य  दिकित डोलकर ने मुख्यातिथि व अन्य अतिथियों को स्वागत किया। वहीं एसडीएम  गुंजीत सिंह चीमा ने मुख्यातिथि व अन्य अतिथियों व लोगों को विशेष आभार व्यक्त किया। इस मौके पर डीएसपी रोहित मृगपुरी, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष टीएसी सदस्य पोलजोर छेरिंग सहित गणमान्य लोग मौजूद रहे। 

Share from A4appleNews:

Next Post

ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर बिक्रम सिंह ने IGMC शिमला से चण्डीगढ़ PGI के लिए 25 सीटर टैंपो ट्रेवलर को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, मरीजों व तीमारदारों को होगा सीधा लाभ 

Tue Mar 22 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमलाउद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा शिमला में आईजीएमसी शिमला से चण्डीगढ़ पीजीआई के लिए 25 सीटर टैंपो ट्रेवलर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।उन्होंने बताया कि इस टैंपो ट्रेवलर से शिमला से पीजीआई चण्डीगढ़ जाने वाले मरीजों के साथ-साथ आम जनमानस […]

You May Like

Breaking News